Home /News /maharashtra /

कांग्रेस-NCP के संपर्क में हैं BJP-शिवसेना के 10 विधायकः सूत्र

कांग्रेस-NCP के संपर्क में हैं BJP-शिवसेना के 10 विधायकः सूत्र

महाराष्ट्र सीएम देवेंद्र फडणवीस और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (फाइल फोटो)

महाराष्ट्र सीएम देवेंद्र फडणवीस और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (फाइल फोटो)

महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना की गठबंधन की सरकार है. केंद्र में भी शिवसेना बीजेपी की सहयोगी पार्टी है.

    हिंदी हार्टलैंड के तीन राज्यों यानी मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनावों में हार का खामियाजा बीजेपी को महाराष्ट्र में भी भुगतना पड़ सकता है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, यहां सत्ताधारी बीजेपी और शिवसेना के 10 से अधिक विधायक कांग्रेस और एनसीपी के संपर्क में हैं. ये सभी विधायक पश्चिमी महाराष्ट्र के बताए जा रहे हैं. संभावना है कि महाराष्ट्र बीजेपी के दो सांसद भी कांग्रेस का हाथ थाम सकते हैं.

    यदि ऐसा होता है तो यह बीजेपी और राज्य की देवेंद्र फडणवीस सरकार के लिए बड़ा झटका होगा. बता दें कि राज्य में बीजेपी-शिवसेना की गठबंधन की सरकार है. केंद्र में भी शिवसेना बीजेपी की सहयोगी पार्टी है. दोनों ही सरकारों में सहयोगी होने के बावजूद शिवसेना बीजेपी के खिलाफ मुखर है, वह मंदिर समेत अन्य मुद्दों पर बीजेपी को घेरने से पीछे नहीं हटती है.

    शिवसेना का हमला- BJP का 'कांग्रेस मुक्त' का सपना, उसके राज्यों में ही धूल में मिल गया

    बता दें कि एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को बड़ी हार का सामना करना पड़ा है. एमपी-छत्तीसगढ़ में 15 साल बाद कांग्रेस की वापसी हुई है, जबकि राजस्थान में वसुंधरा राजे की सरकार गिर गई है. इनके साथ ही तेलंगाना में केसीआर के नेतृत्व वाली टीआरएस ने सत्ता में वापसी की है, वहीं मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट ने जीत दर्ज की है.

    आंकड़ों की बात करें तो छत्तीसगढ़ में बीजेपी 49 सीटों से घटकर 15 सीटों पर सिमट गई है, वहीं कांग्रेस ने 68 सीटों पर जीत दर्ज की है. यहां की 90 सदस्यीय विधानसभा में सरकार बनाने के लिए 46 विधायकों का समर्थन जरूरी है. यहां भूपेश बघेल, ताम्रध्वज साहू, चरणदास महंत और टीएस सिंहदेव संभावित मुख्यमंत्री हैं.

    तीन राज्‍य जीतने के बाद भी कांग्रेस के लिए बुरी खबर, बीजेपी को राहत

    वहीं मध्य प्रदेश में बीजेपी 165 सीटों से घटकर 109 पर सिमट कर रह गई है. 230 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस ने 114 सीटें हासिल की हैं. यहां कांग्रेस चार निर्दलीय विधायकों के समर्थन से सरकार बना रही है. दोनों ही राज्यों में 15 साल के बीजेपी सत्ता में काबिज थी. पीसीसी अध्यक्ष कमलनाथ एमपी के अगले मुख्यमंत्री होंगे.

    राजस्थान में हर पांच साल में तख्तापलट का पैटर्न इस बार भी जारी रहा. यहां पिछले चुनाव की तुलना में बीजेपी को 90 सीटों का नुकसान हुआ है. पार्टी यहां 73 सीटों पर सिमट कर रह गई है. 200 सदस्यीय विधानसभा की 199 सीटों पर यहां चुनाव हुए थे. यहां 100 सीटें जीतकर कांग्रेस ने स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया है. यहां अशोक गहलोत और सचिन पायलट संभावित मुख्यमंत्री हैं.

    राहुल गांधी की 10 खास बातें: पिता की हत्या के बाद नाम बदलकर करनी पड़ी थी पढ़ाई

    Tags: BJP, Congress, Devendra Fadnavis, Maharashtra, NCP, Shiv sena, Uddhav thackeray

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर