लाइव टीवी

महाराष्ट्र में BJP ने दिया शिवसेना-कांग्रेस को बड़ा झटका, भिवंडी मेयर चुनाव में दी मात

News18Hindi
Updated: December 5, 2019, 11:50 PM IST
महाराष्ट्र में BJP ने दिया शिवसेना-कांग्रेस को बड़ा झटका, भिवंडी मेयर चुनाव में दी मात
कांग्रेस के 18 नगर सेवकों के बागी होने से शिवसेना और कांग्रेस का खेल बिगड़ गया.

बीजेपी गठबंधन ने कांग्रेस (Congress) को झटका देते हुए गुरुवार को भिवंडी निजामपुर महानगर पालिका (Bhiwandi Nizampur mayoral polls) के महापौर के चुनाव में जीत हासिल की. पाटिल की जीत में कांग्रेस पार्षदों द्वारा क्रॉस वोटिंग की संभावना जताई जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 5, 2019, 11:50 PM IST
  • Share this:
ठाणे (महाराष्ट्र). कोणार्क विकास आघाडी (केवीए)  ( Konark Vikas Aghadi) और भाजपा (BJP) की संयुक्त प्रत्याशी प्रतिभा विलास पाटिल ने कांग्रेस (Congress) को झटका देते हुए गुरुवार को भिवंडी निजामपुर महानगर पालिका  (Bhiwandi Nizampur mayoral polls) के महापौर के चुनाव में जीत हासिल की. पाटिल की जीत में कांग्रेस पार्षदों द्वारा क्रॉस वोटिंग की संभावना जताई जा रही है. केवीए-बीजेपी गठबंधन ने उप महापौर का चुनाव में भी जीत दर्ज की. केवीए और बीजेपी गठबंधन ने पाटिल को भिवंडी निजामपुर निकाय का महापौर पद का प्रत्याशी बनाया था, जबकि कांग्रेस शिवसेना और उनके समर्थक दलों ने ऋषिका राका को उम्मीदवार बनाया था.

पाटिल इस निकाय संस्था की आठवीं महापौर हैं. नब्बे सदस्यीय सदन में 47 सीटों के साथ कांग्रेस बहुमत में है. बीजेपी के पास 20, शिवसेना के पास 12, कोणार्क विकास अघाडी के पास नौ और समाजवादी पार्टी के पास दो सीटें हैं. पाटिल ने इस पद पर दूसरी बार कब्जा किया है. उप महापौर के पद के लिए केवीए-भाजपा मोर्चे के प्रत्याशी इमरान खान को 49 वोट मिले. उन्होंने अपने एकमात्र प्रतिद्वंद्वी शिवसेना के बाला चौधरी को हराया जिन्हें 41 मत प्राप्त हुए.

चुनाव से पहले कांग्रेस के नगर सेवक कोणार्क विकास अघाड़ी के साथ चले गए
कांग्रेस के पास यहां पर बहुमत था, लेकिन उसने महापौर और उपमहापौर का चुनाव शिवसेना के साथ मिलकर लड़ा. कांग्रेस खेमे में 59 नगरसेवक हो गए थे. ये बहुमत से 13 ज्यादा थे. कांग्रेस-शिवसेना ने महापौर के लिए कांग्रेस की नगरसेविका रिषिका राका और उपमहापौर के लिए शिवसेना के नगरसेवक बालाराम चौधरी को उम्मीदवार बनाया था.

कोणार्क विकास अघाड़ी ने महापौर के लिए प्रतिभा पाटिल और उपमहापौर के लिए कांग्रेस के बागी नगरसेवक इमरान खान को उम्मीदवार बनाया था. कांग्रेस को झटका तब लगा जब महापौर चुनाव से पहले ही कांग्रेस के 18 नगरसेवक कोणार्क विकास अघाड़ी के साथ चले गए. चुनाव में कोणार्क विकास अघाड़ी की उम्मीदवार प्रतिभा पाटील को 49 और कांग्रेस-शिवसेना की उम्मीदवार रिषिका राका को 41 मत मिले.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 5, 2019, 11:46 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर