मुंबई: BMC ने कोरोना वैक्‍सीन के लिए जारी किया वैश्विक टेंडर, 3 हफ्तों में देना होगा टीका

बीएमसी ने ग्‍लोबल टेंडर जारी किया. (File pic)

बीएमसी ने ग्‍लोबल टेंडर जारी किया. (File pic)

मुंबई (Mumbai) की मेयर किशोरी पेडनेकर ने जानकारी दी है कि बीएमसी ने वैक्‍सीन के लिए वैश्विक टेंडर जारी किया है. ऐसा करने वाला यह पहला म्‍यूनिसिपल कॉरपोरेशन है.

  • Share this:

मुंबई. महाराष्‍ट्र (Maharashtra) में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के मामले काफी अधिक संख्‍या में सामने आ रहे हैं. मुंबई (Mumbai) के हालात भी चिंताजनक हैं. हालांकि शहर में पहले से कोरोना केस (Corona Cases) में थोड़ी कमी देखने को मिली है. ऐसे में बृहन्‍मुंबई महानगर पालिका (BMC) ने गुरुवार को वैक्‍सीन के टीकाकरण को लेकर बड़ी घोषणा की है. मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने जानकारी दी है कि बीएमसी ने वैक्‍सीन के लिए वैश्विक टेंडर जारी किया है. ऐसा करने वाला यह पहला म्‍यूनिसिपल कॉरपोरेशन है.

मुंबई की मेयर ने जानकारी दी कि वैक्‍सीन के लिए इस ग्‍लोबल टेंडर की आखिरी तारीख 18 मई है. प्रक्रिया पूरी होने के 3 हफ्ते के अंदर संबंधित कंपनी को वैक्‍सीन मुहैया कराने होंगे. इसके लिए उसे इंडियन काउंसिल ऑफ इंडिया और ड्रग्‍स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की सभी गाइडलाइंस का पालन करना होगा.

उन्‍होंने कहा कि जरूरत पड़ने पर संबंधित कंपनी को खुद से कोल्‍ड स्‍टोरेज बनाने होंगे. टेंडर की नियम और शर्तों में यह बात भी शामिल है कि कोरोना वैक्‍सीन का प्रभावीकरण 60 फीसदी से कम नहीं होना चाहिए. मेयर ने कहा कि इसके लिए एडवांस में पेमेंट नहीं किया जाएगा. साथ ही अगर कंपनियां तय समय पर वैक्‍सीन नहीं मुहैया कराएंगी तो उन पर जुर्माना लगाया जाएगा.


बता दें कि महाराष्‍ट्र में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए राज्‍य सरकार ने लॉकडाउन को 1 जून सुबह 7 बजे तक के लिए बढ़ा दिया है. इसके साथ ही बाहरी राज्‍यों से आने वाले सभी लोगों के लिए आरटीपीसीआर की नेगेविट रिपोर्ट को अनिवार्य कर दिया गया है. सरकार की ओर से जारी नए आदेश के मुताबिक महाराष्‍ट्र में दाखिल होने से पहले सभी राज्‍यों के नागरिकों को कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य होगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज