बारिश के बीच BMC का दावा, जुलाई से हिंदमाता और गांधी मार्केट में नहीं होगा जलजमाव

मुंबई में बारिश के कारण भरा पानी. (File pic)

मुंबई में बारिश के कारण भरा पानी. (File pic)

बीएमसी के एडिशनल म्‍यूनिसिपल कमिश्‍नर पी वेलरासु ने सीएनएन-न्‍यूज18 से इस बाबत बात की है. उनका कहना है, 'हम वॉटर स्‍टोरेज टैंक बना रहे हैं, इनमें पानी मोटर के जरिये भेजा जाएगा.'

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 11, 2021, 11:35 PM IST
  • Share this:

मुंबई. मानसून (Monsoon) के दस्‍तक देते ही हर साल की तरह इस साल भी मुंबई (Mumbai Rains) का जीवन लड़खड़ा गया. सोमवार को शुरू हुई मानसून की बारिश के साथ ही शहर में जगह-जगह जलजमाव हो गया. इससे सड़कों पर जाम लग गया और लोगों को पानी की वजह से परेशानी हुई. हालांकि इन सबके बीच बृहन्‍मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) का कहना है कि अगले महीने से हालात में सुधाल होगा क्‍योंकि हिंदमाता चौक और गांधी मार्केट में दो अहम प्रोजेक्‍ट जून के अंत तक पूरे हो जाएंगे.

बीएमसी के एडिशनल म्‍यूनिसिपल कमिशनर पी वेलरासु ने सीएनएन-न्‍यूज18 से इस बाबत बात की है. उनका कहना है, 'अंतरराष्‍ट्रीय अनुभवों के आधार पर हम कुछ बेहतरीन आइडिया पर काम कर रहे हैं. हम वॉटर स्‍टोरेज टैंक बना रहे हैं, इनमें पानी मोटर के जरिये भेजा जाएगा. चक्रवात के कारण यह कार्य 15 दिन लेट हो गया है. ये जून के अंत तक पूरे हो जाएंगे. इसके बाद आपको सड़कों के किनारे भी पानी भरा हुआ नहीं दिखाई देगा.'

गांधी मार्केट में एक टनल सिस्‍टम पर काम चल रहा है. यह किंग्‍स सर्कल के साथ ही वर्षों से सबसे प्रभ‍ावित इलाका है. गांधी मार्केट, सायन में जलजमाव आंबेडकर रोड पर कई किलोमीटर लंबे जाम का कारण बनता है. यह सर्विस रोड और अन्‍य जगहों पर भी प्रभाव डालता है.

Youtube Video

बीएमसी ने अंडरग्राउंड वॉटर टैंक पर इस कार्य करना शुरू किया है. पायलट प्रोजेक्‍ट के तहत कुल पांच अंडरग्राउंड वॉटर टैंक बनाए जाने हैं. इनमें से दो टैंक हिंदमाता फ्लाईओवर और आंबेडकर रोड के कैरजि-वे के नीचे बनाए जा रहे हैं. इसके अलावा सेनापति बापत मार्ग पर प्रमोद महाजन उद्यान, परेल में सेंट जेवियर्स ग्राउंड और गांधी मार्केट में भी ऐसे टैंक बनाए जाएंगे. ये प्रोजेक्‍ट बीएमसी के स्‍टॉर्म वॉटर ड्रेन डिपार्टमेंट ने स्‍थानीय सलाहकार के साथ मिलकर तैयार किया है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज