ब्रेन डेड अजय ने 4 लोगों को दी नई जिंदगी

ठाणे के अजय नामक व्यक्ति का दिल चेन्नई में एक रोगी को प्रत्यारोपित किया गया, वहीं लीवर और दो किडनी मुंबई के ही तीन मरीजों को प्रत्यारोपित की गईं.

News18Hindi
Updated: July 7, 2019, 9:18 AM IST
ब्रेन डेड अजय ने 4 लोगों को दी नई जिंदगी
अजय के परिवार में पत्नी और एक 6 साल की बेटी है.
News18Hindi
Updated: July 7, 2019, 9:18 AM IST
महाराष्ट्र के ठाणे में एक ब्रेन डेड व्यक्ति ने चार लोगों को नई जिंदगी दी. दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हुए 33 साल के अजय खैनुर को शुक्रवार को अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. जिसके बाद डॉक्टरों ने उन्हें ब्रेन डेड घोषित कर दिया. जिसके बाद अजय के परिजन ने उनके दिल के साथ ही सभी अंगों को दान में देने पर सहमति जताई.

चेन्नई ले जाया गया दिल
इसके बाद अजय के दिल को शीघ्रता से चेन्नई ले जाया गया. हृदय प्रत्यारोपण के लिए अनिवार्य मिलान रखने वाला व्यक्ति चेन्नई में ही था इसलिए हृदय को चेन्नई ले जाया गया.इसके लिए शनिवार को ट्रैफिक पुलिस ने ग्रीन कॉरिडोर का भी बनाया. पुलिस ने बताया कि मुंबई के अपोलो अस्पताल से हवाई अड्डे की दूरी 38 किमी की है जिसे 40 मिनट में पूरा कर लिया गया.

लीवर और दोनों किडनी मुंबई में भी प्रत्यारोपित

अस्पताल के अनुसार अजय का लीवर और एक किडनी अपोलो अस्पताल में ही भर्ती दो अन्य रोगियों को लगाई गई हैं. वहीं एक किडनी वाशी स्थित फार्टिस अस्पताल के एक रोगी को लगाई गई है.

फैक्ट्री में हुआ था हादसा
अजय जिस फैक्ट्री में काम करते थे वहीं पर हादसे का शिकार हो गए थे. जिसके बाद उन्हें गंभीर हालत में अस्पताल लाया गया था. यहां पर डॉक्टरों ने काफी प्रयास के बाद उन्हें ब्रेन डेड घोषित कर दिया. जिसके बाद उनके परिजन से अंग दान की बात की गई और वे इसके लिए राजी हो गए. अजय के परिवार में पत्नी और एक 6 साल की बच्ची है.
Loading...


First published: July 7, 2019, 9:18 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...