Home /News /maharashtra /

ज्‍वाइन करने के दूसरे दिन एनडीए कैंपस में कैडेट की मौत, जांच शुरू, जानें क्‍या है मामला

ज्‍वाइन करने के दूसरे दिन एनडीए कैंपस में कैडेट की मौत, जांच शुरू, जानें क्‍या है मामला

राष्‍ट्रीय रक्षा अकादमी. (प्रतीकात्‍मक फोटो )

राष्‍ट्रीय रक्षा अकादमी. (प्रतीकात्‍मक फोटो )

राष्‍ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) में सोमवार को ज्‍वाइन करने वाले 18 साल के कैडेट की मंगलवार को मौत हो जाने के मामले में जांच शुरू हो गई है. एनडीए अधिकारियों ने घटना की कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दिए हैं.

नई दिल्‍ली.  राष्‍ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) में सोमवार को ज्‍वाइन करने वाले 18 साल के कैडेट की मंगलवार को मौत हो जाने के मामले में जांच शुरू हो गई है. एनडीए अधिकारियों ने घटना की कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दिए हैं. वहीं, महाराष्‍ट्र पुलिस (Maharashtra Police) ने कहा है कि कैडेट की मौत के कारणों का अभी पता नहीं चल सका है. 9 फरवरी को पूरे सैन्य सम्मान के साथ मृत कैडेट को अंतिम बिदाई दी गई.

एनडीए ने एक प्रेस बयान में कहा है कि बेंगलुरू के मूल निवासी कैडेट जी प्रत्यूष ने 147वें कोर्स के तहत 7 फरवरी को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में प्रवेश लिया था. इसके अगले दिन 8 फरवरी को कैडेट प्रत्यूष अपने कमरे में गिर गया और लाख कोशिशों के बावजूद उसे बचाया नहीं जा सका. मौत के कारणों का पता लगाने के लिए पोस्टमॉर्टम किया जा रहा है. मृत कैडेट के माता-पिता को सूचित कर दिया गया है. अधिकारियों ने बताया कि इस घटना की जांच पुलिस अधिकारियों के साथ शुरू की गई है.

इधर, पुणे के उत्‍तम नगर पुलिस स्‍टेशन से मिली जानकारी के अनुसार, कैडेट जी प्रत्यूष बैंगलोर का रहने वाला था और 7 फरवरी को अकादमी में शामिल हुआ था. 8 फरवरी की शाम को वह कथित तौर पर अपने कमरे के पास गिर गया था और बेहोश था. बाद में उसे मृत घोषित कर दिया गया. पुलिस उपायुक्त (जोन 3) पूर्णिमा गायकवाड़ ने कहा कि कैडेट के गिरने और उसकी मृत्‍यु के कारणों की जांच की जा रही है. उन्‍होंने कहा कि मौत की सूचना मिलने के बाद इंस्पेक्टर रैंक के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई. एक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में एक जांच परीक्षा आयोजित की गई.

गौरतलब है कि पिछले साल सितंबर में, मालदीव का एक 22 वर्षीय कैडेट, जो एनडीए में प्रशिक्षण ले रहा था, प्रशिक्षण गतिविधि के दौरान गिर गया था और उसकी मृत्यु हो गई थी. अकादमी ने उस समय कहा था कि घटना की जांच के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया गया है. इससे पहले 2013 में, उत्तराखंड निवासी 19 वर्षीय कैडेट एनडीए में रात की नेविगेशन गतिविधि के दौरान गिर जाने से मृत्यु हो गई थी.

Tags: Maharashtra Police, NDA

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर