लाइव टीवी

महाराष्ट्र: धुले में भारत बंद के दौरान झड़प, पुलिस ने की हवाई फायरिंग, छोड़े आंसूगैस के गोले

भाषा
Updated: January 29, 2020, 8:58 PM IST
महाराष्ट्र: धुले में भारत बंद के दौरान झड़प, पुलिस ने की हवाई फायरिंग, छोड़े आंसूगैस के गोले
पुलिस के अनुसार धुले के अलावा अकोला जिले के बालापुर में 'रेल रोको' और वाशिम तथा यवतमाल में पथराव की घटनाएं दर्ज की गयीं

एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने धुले में हिंसक भीड़ को तितर-बितर करने के लिए हवा में चार राउंड गोलियां चलाईं और छह आंसूगैस के गोले छोड़े. घटना चालीसगांव रोड थानांतर्गत हंड्रैड फुट रोड पर बुधवार दोपहर में घटी.

  • Share this:
धुले/मुंबई. उत्तर महाराष्ट्र (North Maharashtra) के धुले (Dhule) जिले में बुधवार को नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Bill) के विरोध में 'भारत बंद' के दौरान दो गुटों के बीच झड़प हो गयी, वहीं यवतमाल (Yawatmal), औरंगाबाद (Aurangabad) तथा राज्य के कुछ अन्य हिस्सों से भी छिटपुट हिंसा की खबरें हैं.

एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने धुले में हिंसक भीड़ को तितर-बितर करने के लिए हवा में चार राउंड गोलियां चलाईं और छह आंसूगैस के गोले छोड़े. घटना चालीसगांव रोड थानांतर्गत हंड्रैड फुट रोड पर बुधवार दोपहर में घटी. इस दौरान सीएए (CAA) और एनआरसी (NRC) के खिलाफ रैली निकाली जा रही थी.

सीएए के समर्थन में भी हुई रैली
पुलिस अधिकारी ने बताया कि रैली में बड़ी संख्या में मुसलमानों ने भाग लिया. अधिकारी के मुताबिक मौके पर हिंदुओं का एक समूह भी एकत्रित हो गया और सीएए तथा एनआरसी के समर्थन में नारे लगाने लगा. इसके बाद दोनों पक्षों में झड़प हो गयी तथा पथराव शुरू हो गया. उन्होंने बताया कि हालात काबू में है और बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है.

पुलिस के अनुसार धुले के अलावा अकोला जिले के बालापुर में 'रेल रोको' और वाशिम तथा यवतमाल में पथराव की घटनाएं दर्ज की गयीं. औरंगाबाद जिले के हरसुल में सरकारी बस पर पथराव की खबर है. मुंबई के नजदीक पालघर (Palghar) से दो लोगों को जबरन बंद कराने की कोशिश करते हुए हिरासत में ले लिया गया. प्रदर्शनकारियों ने वसई के पास मुंबई-अहमदाबाद राजमार्ग (Mumbai-Ahmadabad Highway) को भी अवरुद्ध करने की कोशिश की.

यवतमाल में एक दुकानदार ने प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए मिर्ची पाउडर का भी इस्तेमाल किया.



कई संगठनों ने किया था बंद का आह्वान
ठाणे जिले में बंद के आह्वान का असर खासतौर पर भिवंडी, मुंब्रा और उल्हासनगर में देखने को मिला. उल्हासनगर में पुलिस ने कुछ लोगों को निषेधाज्ञा का उल्लंघन करते हुए मार्च निकालते हुए हिरासत में लिया. ठाणे में लोकल ट्रेनें प्रभावित नहीं हुईं. बहुजन क्रांति मोर्चा समेत अनेक संगठनों ने सीएए और एनआरसी के खिलाफ भारत बंद का आह्वान किया था.

ये भी पढ़ें-
हिंदू धर्म के अनुसार क्यों नहीं करते अहमदिया-रोहिंग्या की मदद: अभिजीत बनर्जी

समन पर और वक्त मांगने के लिए ED के अफसरों से मिले PFI, NGO के अधिकारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महाराष्ट्र से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 29, 2020, 8:58 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर