Home /News /maharashtra /

coated car with cow dung new fund to keep the car cool without ac

महाराष्ट्र: भीषण गर्मी से परेशान था शख्स, राहत पाने के लिए गाड़ी को गोबर से लेपा, देखें कार लुक

Maruti Omni coated in cow dung

Maruti Omni coated in cow dung

हमने अक्सर गावों में देखा है कि लोग अपने घरों को गोबर से लेपते हैं. इसके पीछे कारण बताया जाता है कि गोबर के लेप से घर ठंडे रहते हैं और गर्मी से राहत मिलती है. कच्चे मकानों में यह हमें ज्यादा देखने को मिलता है.

पुणे: भीषण गर्मी ने सबको परेशान करके रखा हुआ है. वैसे तो गर्मी से बचने के कई उपाय है लेकिन फिर भी इससे राहत मिलते नहीं दिखती. गर्मी से बचने के लिए लोग नए-नए प्रयोग होते रहते हैं. इसी बीच गर्मी से परेशान शख्स ने कुछ ऐसा किया कि अब शख्स की हर तरफ चर्चा हो रही है. शख्स को गर्मी ने इतना परेशान किया कि उसने अपने कार को गाय के गोबर से लेप दिया.

पुणे में रहने वाले एक शख्स को गर्मी ने इतना ज्यादा परेशान कर दिया कि उसने अपनी ओमनी गाड़ी को गोबर से लेप दिया. गाड़ी में सिर्फ विंडो, मिरर और बंपर ही कुछ ऐसे हिस्से जो गोबर से नहीं लेपे गए थे.

गाय के गोबर से कैसे मिलती है गर्मी से राहत
हमने अक्सर गावों में देखा है कि लोग अपने घरों को गोबर से लेपते हैं. इसके पीछे कारण बताया जाता है कि गोबर के लेप से घर ठंडे रहते हैं और गर्मी से राहत मिलती है. कच्चे मकानों में यह हमें ज्यादा देखने को मिलता है.

क्या है वैज्ञानिक तर्क
हालांकि इसके पीछे की वैज्ञानिक तर्क ये है कि गाय का गोबर थर्मल इन्सुलेशन के थ्योरी पर काम करता है. इसके चलते गोबर तापमान को बढ़ने से रोकता है और गोबर की कोटिंग तापमान को रोकने में कवच की तरह कार्य करती है. जिससे कोटिंग के संरक्षण वाली जगह का तापमान कम रहता है. हालांकि गाय का गोबर कार की गर्मी को दूर करता है या नहीं इस पर कोई रिसर्च नहीं है.

कार के इंजन में पड़ेगा बुरा असर
लेकिन जैसे कार की बॉडी पर गोबर की कोटिंग की गई है उस तरह कार के इंजन की गर्माहट कार के अंदर ही रहेगी और कार का तापमान घटने की बजाए बढ़ सकता है. हालांकि बॉडी पार्टस् पर गोबर की कोटिंग के चलते कार को सूरज की गर्मी से काफी हद तक बचाया जा सकता है. लेकिन कार की खिड़की और विंड शील्ड से गर्मी कार में आती है.

पहले भी सामने आ चुकी है ऐसी घटना
हालांकि गर्मी से बचने के लिए कार को गोबर से लेपित करने की यह कोई पहली घटना नहीं है. साल 2019 में अहमदाबाद में एक महिला ने अपनी टोयोटा कोरोला अल्टिस को ठंडा रखने के लिए गाय के गोबर के साथ लेपित किया था. सेजल शाह गाय के गोबर से लेपित कारों को लोकप्रिय बनाने वाली पहली व्यक्ति बनीं.

सेजल ने कहा था कि गाय के गोबर की कोटिंग उनकी कार के लिए वास्तव में मददगार है और यह सुनिश्चित करता है कि कार के अंदर का तापमान नियंत्रित रहे. उन्होंने दावा किया कि जब बाहर का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस था, बिना एसी के उनकी कार के केबिन का तापमान 36-37 डिग्री के आसपास था. उन्होंने कहा कि एसी का उपयोग करने से हानिकारक गैसें ग्लोबल वार्मिंग को बढ़ाती हैं. मैं अपनी कार का एसी बंद कर देती हूं क्योंकि गाय के गोबर के कारण केबिन ठंड़ा रहता है.

Tags: Maharashtra, Weather

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर