भीमा कोरेगांव मामले में जांच आयोग ने शरद पवार को समन भेजा
Maharashtra News in Hindi

भीमा कोरेगांव मामले में जांच आयोग ने शरद पवार को समन भेजा
भीमा कोरेगांव मामले में जांच आयोग ने शरद पवार को समन भेजा. (फाइल फोटो )

कोरेगांव भीमा युद्ध को एक जनवरी 2018 को दो सौ साल पूरे होने के मौके पर आयोजित सम्मेलन में हिंसा भड़क उठी थी जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और कई अन्य घायल हो गए थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 18, 2020, 1:13 PM IST
  • Share this:
पुणे. महाराष्ट्र के पुणे में साल 2018 में हुए भीमा कोरेगांव हिंसा मामले की जांच कर रहे आयोग ने एनसीपी प्रमुख शरद पवार को गवाह के तौर पर चार अप्रैल को पेश होने के लिए समन भेजा है. पैनल के वकील आशीष सातपुते ने यह जानकारी देते हुए बताया कि एनसीपी प्रमुख ने बॉम्बे हाईकोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश जेएन पटेल की अध्यक्षता वाले आयोग के समक्ष आठ अक्टूबर 2018 को एक हलफनामा दायर किया था.

बता दें कि कुछ दिन पहले ही एक सामाजिक संगठन ने जांच आयोग से शरद पवार को तलब करने की मांग की थी. सामाजिक समूह विवेक विचार मंच के सदस्यों ने जांच आयोग को पत्र लिखकर कहा था कि 18 फरवरी को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान शरद पवार ने भीमा कोरेगांव की हिंसा को लेकर तमाम बातें कहीं थीं. संगठन ने बताया कि शरद पवार ने इस मौके पर पुणे के पुलिस कमिश्नर के कार्यप्रणाली पर भी सवाल उठाए थे. ऐेसे में जरूरी हो जाता है कि इन तमाम मुद्दों पर शरद पवार से भी बात की जाए.

पुणे के पास भीमा कोरेगांव इलाके में हुई हिंसा की जांच के लिए आयोग का गठन 1 जनवरी 2018 को किया गया था. इस आयोग का अध्यक्ष जस्टिस जेएन पटेल को बनाया गया था जबकि सुमित मुलिक आयोग के सदस्य हैं. 5 सितंबर 2018 से इस आयोग ने अपना काम शुरू किया था. आयोग अभी भी भीमा कोरेगांव मामले की जांच कर रहा है.



क्या है मामला
कोरेगांव भीमा युद्ध को एक जनवरी 2018 को दो सौ साल पूरे होने के मौके पर आयोजित सम्मेलन में हिंसा भड़क उठी थी जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और कई अन्य घायल हो गए थे. पुलिस का दावा है कि उक्त हिंसा कोरेगांव भीमा में एक दिन पहले एल्गार परिषद में भड़काऊ भाषणों के चलते हुई थी. इस केस में पुलिस ने सुधीर धवले, रोना विल्सन, सुरेंद्र गाडलिंग, महेश राउत, शोमा सेन, अरुण फरेरिया, वेरनॉन गोंजाल्विस, सुधा भारद्वाज और वरवर राव को आरोपी बनाया है
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading