एअर इंडिया के ग्राउंड हैंडलिंग कर्मचारी हड़ताल पर, 37 उड़ानें प्रभावित

एआईएटीएसएल एअर इंडिया की पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी है. कंपनी में करीब 5,000 कर्मचारी हैं, जिनमें कॉन्ट्रैक्ट पर काम करने वाले कर्मचारी भी शामिल हैं.

News18Hindi
Updated: November 8, 2018, 8:54 PM IST
एअर इंडिया के ग्राउंड हैंडलिंग कर्मचारी हड़ताल पर, 37 उड़ानें प्रभावित
सांकेतिक तस्वीर
News18Hindi
Updated: November 8, 2018, 8:54 PM IST
एअर इंडिया के विमानों के ग्राउंड हैंडलिंग संबंधी कामकाज देखने वाली कंपनी एआईएटीएसएल के कर्मचारियों का एक वर्ग दीवाली पर बोनस नहीं मिलने से सड़क पर उतर आया है. गुरुवार को कर्मचारियों ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर हड़ताल पर चले गए, जिसके कारण एअर इंडिया की अंतरराष्ट्रीय उड़ानों समेत कम से कम 37 विमानों का परिचालन प्रभावित हुआ.

एक अधिकारी ने बताया कि दीवाली बोनस के भुगतान और अपने तीन सहकर्मियों की बहाली की मांग को लेकर एअर इंडिया एयर ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड (एआईएटीएसएल) के कर्मचारियों ने बुधवार और गुरुवार की दरम्यानी रात में मुंबई हवाईअड्डे पर कामकाज रोक दिया. कंपनी ने इन कर्मचारियों का कॉन्ट्रैक्ट आगे नहीं बढ़ाया है.

दीवाली बोनस को लेकर एअर इंडिया स्टाफ़ हड़ताल पर, मुंबई में कई उड़ानें लेट

एआईएटीएसएल एअर इंडिया की पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी है. यह कंपनी देश में सभी एयरपोर्ट पर उड़ान के वक्त जमीन पर एअर इंडिया के विमानों के संचालन और सर्विसिंग से जुड़े काम और एयरपोर्ट टर्मिनल पर कामकाज देखती है. कंपनी में करीब 5,000 कर्मचारी हैं, जिनमें कॉन्ट्रैक्ट पर काम करने वाले कर्मचारी भी शामिल हैं.

अधिकारी ने बताया, ‘दीवाली बोनस नहीं मिलने, अपने कुछ पूर्व सहकर्मियों की सेवा बहाल करने की मांग को लेकर मुंबई एयरपोर्ट पर एआईएटीएसएल के कुछ कर्मचारी बुधवार-गुरुवार की दरम्यानी रात से ही हड़ताल पर चले गये हैं जिसके कारण उड़ान सेवाओं में बाधा आई. ये सभी हालांकि कॉन्ट्रैक्ट पर काम करने वाले कर्मचारी थे.’

उन्होंने बताया कि गुरुवार को दिन में तीन बजे तक अंतरराष्ट्रीय सहित करीब 37 उड़ानों में ढाई से तीन घंटे तक की देरी हुई. अधिकारी ने बताया, हालांकि कोई उड़ान अब तक रद्द नहीं हुई है. अधिकारी ने बताया कि मुंबई एयरपोर्ट पर ग्राउंड हैंडलिंग का कामकाज देखने के लिए एअर इंडिया ने अपने स्थायी कर्मचारियों को सेवा में लगाया है.

अधिकारी ने बताया, ‘बातचीत के बाद कंपनी बोनस का भुगतान कर चुकी है, लेकिन अब कर्मचारी इस बात पर जोर दे रहे हैं कि उनके तीन सहकर्मियों की सेवा बहाल की जाए, जिनका कॉन्ट्रैक्ट पिछले महीने बढ़ाया नहीं गया था.’ उन्होंने बताया कि मुद्दा सुलझाने के लिए हड़तालरत कर्मचारियों और एआईएटीएसएल प्रबंधन के बीच बातचीत जारी है.’ (एजेंसी)
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर