मुंबई के धारावी ने काबू में किया कोरोना संक्रमण, अब प्लाज्मा डोनेट कर रहे हैं लोग
Maharashtra News in Hindi

मुंबई के धारावी ने काबू में किया कोरोना संक्रमण, अब प्लाज्मा डोनेट कर रहे हैं लोग
इन दिनों आप मुंबई के धारावी इलाके में बीएमसी के अधिकारी और डॉक्टरों की टीम को पीपीई कीट पहने कहीं भी देख सकते हैं. (प्रतीकात्मक)

सरकार और बीएमसी ने धरावी में (Dharavi Coronavirus) काफी हद तक कोरोना को काबू में कर लिया है. यही वजह है की अब धारावी इलाके में ही बीएमसी प्लाज्मा डोनेशन (Plasma Donation) कैंप लगा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 25, 2020, 12:09 PM IST
  • Share this:
मुंबई. मुंबई की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी (dharavi) में शुक्रवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के 6 नए मामले सामने आये, जिससे यहां संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,519 हो गई. अब यहां के हालात बिल्कुल बदल गए हैं. दस लाख से ज्यादा आबादी वाले इस इलाके को कोरोना ने अपनी चपेट में ले लिया था. अब सरकार और बीएमसी ने यहां काफी हद तक कोरोना को काबू में कर लिया है. यही वजह है कि अब धारावी इलाके में ही बीएमसी प्लाज्मा डोनेशन (Plasma Donation) कैंप लगा रही है. मकसद है कोरोना से जो मरीज ठीक हुए हैं, उनसे उनका प्लाज्मा लेना, जिससे दूसरे मरीजों की भी जान बचाई जा सके.

प्लाज्मा डोनेशन कैंप
इन दिनों आप मुंबई के धारावी इलाके में बीएमसी के अधिकारी और डॉक्टरों की टीम को पीपीई कीट पहने कहीं भी देख सकते है. पहले ये लोग धारावी में कोरोना टेस्ट के लिए सैंपल लेने आते थे, लेकिन अब ये यहां कोरोना से ठीक हुए मरीजों का प्लाज्मा ले रहे हैं. धारावी की तस्वीर अब धीरे-धीरे बदल रही है. हॉट-स्पॉट से अब धारावी प्लाज्मा डोनेशन का सबसे बड़ा कैंप बनता जा रहा है. 11 मार्च को जब सबसे पहला कोरोना का मामला धारावी में आया था तो सारे लोग सोच रहे थे कि यहां कोरोना को रोकना मुमकिन नहीं है. धारावी में 2500 कोरोना मरीजों की संख्या काफी तेजी से बढ़ी अब ये संख्या कंट्रोल में है.

लोगों का सहयोग
धारावी इलाके के एक स्कूल में लगे प्लाज्मा कैंप में मौजूद डॉ दानीश शेख ने कहा, 'हमने धारावी में इसलिए कैंप लगाया है ताकि ज्यादा से लोग सामने आए और अपना प्लाज्मा डोनेट करे. क्योंकि इसी इलाके में सबसे ज्यादा मरीज थे.' ठीक हुए मरीजों का कहना है, 'मैं पिछले महीने कोरोना पॉजिटिव थी. अब मैं ठीक हूं. प्लाज्मा डोनेट करने आई हूं. सभी लोगों को प्लाज्मा देना चाहिए जिससे की दूसरे मरीजों की भी जान बच सके.'




दूसरे इलाके में भी लगेंगे कैंप
इस इलाके के शिवसेना सांसद राहुल शेवाले का कहना है की पुलिस और बीएमसी ने धारावी में काफी अच्छा काम किया है जिससे कोरोना कंट्रोल में आया है. धारावी की तरह अब बीएमसी और भी इलाकों में प्लाज्मा डोनेशन कैंप लगाने की तैयारी कर रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading