Corona: महाराष्‍ट्र में 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ना तय, 18+ के वैक्सीनेशन पर लगा ब्रेक

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के आंकड़े तेजी से बढ़ रहे हैं,

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के आंकड़े तेजी से बढ़ रहे हैं,

बुधवार को महाराष्‍ट्र्र (Maharashtra) कैबिनेट बैठक में स्वास्थ्य मंत्रालय और मंत्रियों ने लॉकडाउन (Lockdown) को अगले 15 दिनों तक (31 मई) बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है. महाराष्‍ट्र में बुधवार को कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के 46,781 नए मरीज मिले जबकि 816 मरीजों की जान चली गई.

  • Share this:

मुंबई. देश कोरोनावायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर से बुरी तरह प्रभावित हुआ है. हालात ये हैं कि हर दिन कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के मामले 4 लाख के करीब पहुंच रहे हैं. कोरोना महामारी से सबसे ज्‍यादा प्रभावित महाराष्‍ट्र (Maharashtra) दिखाई दे रहा है. यही कारण है कि महाराष्‍ट्र में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन (Lockdown) बढ़ाया जाना तय माना जा रहा है.

खबर है कि बुधवार को कैबिनेट बैठक में स्वास्थ्य मंत्रालय और मंत्रियों ने लॉकडाउन को अगले 15 दिनों तक (31 मई) बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है. कैबिनेट की बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि राज्य में अभी जिस तरह के हालात है उसे देखने के बाद में 15 दिनों का लॉकडाउन बढ़ाया जाएगा या नहीं इस पर आखिरी फैसला मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे लेंगे.

बता दें कि महाराष्‍ट्र में लॉकडाउन का असर अब कई जिलों में देखा जा रहा है. राज्‍य सरकार के अधिकारियों के मुताबिक कोरोना के दैनिक मामलों में अब कमी देखी जा रही है लेकिन अधिकांश जिलों में अभी भी स्थिति गंभीर बनी हुई है. अधिकारियों ने बताया कि राज्‍य के 12 जिलों में कोरोना के बढ़ते मामलों में कमी आई है लेकिन ये राज्‍य का एक तिहाई हिस्‍सा ही है. शेष दो तिहाई हिस्‍से में या तो हालात स्थिर हैं या फिर कोरोना केस डरा रहे हैं. अधिकारियों ने कहा कि अगर लॉकडाउन हटाया गया तो कोरोना के मामले एक बार फिर बढ़ सकते हैं.

इसे भी पढ़ें :- यूपी में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए अब आधार जरूरी नहीं, इन डाक्यूमेंट्स से भी लगेगा टीका
राज्य में 18+ वालों का वैक्सीनेशन रुका

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि राज्य में केवल 35,000 कोवैक्सीन की डोज बची हैं, जबकि पांच लाख लोगों को कोवैक्सीन की दूसरी डोज दी जानी है. राज्य में अभी कुल 2.75 लाख वैक्सीन डोज उपलब्ध हैं. वैक्सीन की कमी के चलते 18 से 44 उम्र तक के लोगों का टीकाकरण बंद कर दिया गया है. अब जो वैक्सीन डोज हैं, उनसे सिर्फ 45 साल से अधिक उम्र वालों का टीकाकरण किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें :- 24 घंटों में 3.62 लाख कोविड मरीज मिले, ठीक होने वालों का आंकड़ा 2 करोड़ के करीब



24 घंटे में 46 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले

महाराष्‍ट्र में बुधवार को कोरोना संक्रमण के 46,781 नए मरीज मिले जबकि 816 मरीजों की जान चली गई. नए मरीज सामने आने के बाद राज्य में अब कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 52,26,710 हो गई है जबकि 78 हजार से ज्‍यादा लोग दम तोड़ चुके हैं. राज्य में अब भी 5,46,129 एक्टिव केस हैं. महाराष्ट्र में राहत की खबर ये भी है कि राज्य में पिछले 24 घंटे में कोरोना से सं​क्रमित 58 हजार 805 लोग सही हुए हैं. इसके साथ ही राज्य में रिकवरी रेट 88.01% पहुंच गया है. वहीं राज्य में मौतों की संख्या एक बार फिर डराने लगे ही. आज हुईं 816 मौतों के बाद ​मृत्युदर 1.49% पहुंच गई है. वहीं राज्य में कुल एक्टिव केसों की संख्या 5 लाख 46 हजार 129 पहुंच गई है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज