लाइव टीवी

कोरोना वायरस: सेल्फ आइसोलेशन में जाने वाला दुनिया का पहला महाराष्ट्र का ये छोटा सा गांव
Maharashtra News in Hindi

News18Hindi
Updated: March 26, 2020, 11:08 AM IST
कोरोना वायरस: सेल्फ आइसोलेशन में जाने वाला दुनिया का पहला महाराष्ट्र का ये छोटा सा गांव
महाराष्ट्र का पंजू गांव

Coronavirus in Maharashtra: महाराष्ट्र के पंजू गांव ने प्रधानमंत्री के लॉकडाउन की घोषणा के बाद खुद आइसोलेशन में जाने का निर्णय लिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2020, 11:08 AM IST
  • Share this:
मुंबई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के लॉकडाउन की घोषणा के बाद महाराष्ट्र के एक छोटे से गांव ने सभी राज्यों के लिए एक मिसाल कायम की है. इसके निवासी पीएम मोदी द्वारा चलाई गई मुहिम 21 दिन के लॉकडाउन (Lockdown) का पालन करने के लिए स्वयं आइसोलेशन में चले गए. ऐसी गंभीर परिस्थिति में जब सभी को सोशल डिस्टेसिंग की जरूरत है तब भी लोग अपने घर से निकल रहे हैं और नियमों का उल्लघंन कर रहे हैं. महाराष्ट्र के पंजू गांव ने यह कदम COVID-19 जैसे खतरनाक वायरस से बचने के लिए उठाया.

1400 लोगों का ये छोटा सा गांव थाणे जिले के वसूल तहसील में स्थित है. यहां के लोगों की आय का साधन खेती-किसानी है. पंजू गांव मुंबई के नजदीक होने के बावजूद भीड़ से काफी अलग है. गांव के सरपंच के आदेश के बाद किसी भी व्यक्ति को गांव में आने की इजाजत नहीं है. इन्होंने किसी के आने पर 31 मार्च तक के लिए रोक लगा दी है.

ये भी पढ़ें : लॉकडाउन से महाराष्ट्र में फंसे ट्रक ड्राइवर, थरूर ने की मदद की अपील

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ये लोग दिहाड़ी मजदूरी का काम करते हैं जिसके लिए इन्हें ठाणे जाना पड़ता है. घर में रहने की वजह से इन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. सरपंच ने इस मुश्किल घड़ी में पड़ोसी गांव से खाद्य सामग्री देने का आग्रह किया.



देश में सबसे अधिक संक्रमितों की संख्या महाराष्ट्र राज्य में ही है. यहां पर बुधवार को 5 नए केस मिलने के साथ ही संक्रमितों की संख्या 128 पर पहुंच गई. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कर्फ्यू के दौरान लोगों से कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है. किराने का सामान, दूध, बेकरी, चिकित्सा आदि आवश्यक चीजों की दुकानें खुली रहेंगी. राज्य ने संक्रमण रोकने के लिए पूरे राज्य में कर्फ्यू लगा दिया, साथ ही सड़क पर थूकने वालों पर 1000 रुपये का जुर्माना लगाने की घोषणा की.

ये भी पढ़ें : पुणे की इस कंपनी ने रिकार्ड समय में बनाया कोरोना टेस्ट किट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महाराष्ट्र से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 10:22 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर