Home /News /maharashtra /

Coronavirus: तीसरी लहर को रोकने की तैयारी, उद्धव सरकार ने सितंबर में रखा 2 करोड़ टीकाकरण का टारगेट

Coronavirus: तीसरी लहर को रोकने की तैयारी, उद्धव सरकार ने सितंबर में रखा 2 करोड़ टीकाकरण का टारगेट

महाराष्ट्र में संक्रमण से ठीक होने की दर 97.05 प्रतिशत हो गयी है. (फ़ाइल फोटो)

महाराष्ट्र में संक्रमण से ठीक होने की दर 97.05 प्रतिशत हो गयी है. (फ़ाइल फोटो)

Coronavirus Vaccination: महाराष्ट्र में रविवार को कोविड-19 के 4,057 नए मामले सामने आने के साथ ही कोरोना वायरस संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर प्रदेश में 64,86,174 हो गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    मुंबई. कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ जंग में तीसरी लहर को थामने के लिए महाराष्ट्र (Maharashtra) ने शनिवार को वैक्सीन की रिकॉर्ड 12 लाख 25 हजार से ज्यादा (12,25,541) डोज लोगों को दीं. वहीं राज्य सरकार ने सितंबर महीने में 2 करोड़ लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा है. इस लक्ष्य को पाने के लिए राज्य सरकार को प्रतिदिन 7 लाख लोगों का टीकाकरण (Covid-19 Vaccination) करना होगा. अगस्त महीने में महाराष्ट्र सरकार ने प्रतिदिन 4 लाख से ज्यादा (4,82,695) लोगों को वैक्सीन की खुराक दी है.

    अधिकारियों के मुताबिक मौजूदा समय में महाराष्ट्र ने 1 करोड़ 72 लाख से ज्यादा (17,261,027) लोगों का पूर्ण टीकाकरण किया है. ये आंकड़ा देश के सभी राज्यों से ज्यादा है. वहीं राज्य सरकार ने कुल 6 करोड़ से ज्यादा (6,29,40,932) लोगों को वैक्सीन की खुराक दी है. इनमें राज्य के 2.8 करोड़ निवासी ऐसे हैं, जिन्हें कोरोना वायरस वैक्सीन की कम से कम एक डोज मिल चुकी है.

    महाराष्ट्र सार्वजनिक स्वास्थ विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ प्रदीप व्यास ने कहा कि राज्य सरकार ने सितंबर का टारेगट वैक्सीन की लगातार सप्लाई के आश्वासन पर केंद्रित किया है. डॉ व्यास ने कहा, ‘सितंबर महीने में हम 2 करोड़ लोगों को वैक्सीन की खुराक देने पर विचार कर रहे हैं. हमें केंद्र सरकार की ओर वैक्सीन की पर्याप्त सप्लाई का आश्वासन मिला है. अगर वैक्सीन का उत्पादन बढ़ता है तो ये आंकड़ा बढ़ भी सकता है. प्राइवेट अस्पताल भी टीकाकरण में कीमती योगदान दे रहे हैं.’

    मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीनेशन को कवच बताया है. ऐसे में डॉ व्यास ने कहा, ‘हमें कोरोना की तीसरी लहर को रोकना होगा या कम से कम उसे टालना होगा. नागरिकों को टीकाकरण अभियान का समर्थन करना चाहिए. डॉक्टर्स को नागरिकों को जागरूक करना होगा कि वे वैक्सीन की दोनों डोज लगवाएं. ऐसा हो सकता है कि वैक्सीन की दोनों डोज लेने वाले लोग कोविड संक्रमित हो जाएं. लेकिन, संक्रमण का स्तर ऐसे केस में हल्का होगा.’

    महाराष्ट्र में रविवार को कोविड-19 के 4,057 नए मामले सामने आने के साथ ही कोरोना वायरस संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर प्रदेश में 64,86,174 हो गयी जबकि 67 और मरीजों की मौत के बाद मृतकों की तादाद 1,37,774 हो गयी है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने एक वक्तव्य जारी कर यह जानकारी दी. बयान के मुताबिक कोविड-19 के 5,916 मरीज संक्रमण मुक्त भी हुए, जिससे राज्य में इस जानलेवा वायरस के संक्रमण को मात देने वालों की संख्या बढ़कर 62,94,767 हो गयी. राज्य में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या 50,095 हो गयी है.

    राज्य में अब तक 5,48,54,018 नमूनों की कोविड-19 जांच हो चुकी है. महाराष्ट्र में संक्रमण से ठीक होने की दर 97.05 प्रतिशत हो गयी है जबकि मृत्यु दर 2.12 प्रतिशत बनी हुई है. राजधानी मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमण के 495 नये मामले सामने आए जबकि दो मरीजों की मौत हो गयी. पुणे संभाग में सर्वाधिक 1,728 नये मामले सामने आए. इसके बाद नासिक संभाग में 781 नये मामले दर्ज किए गए, जिसमें अहमदनगर जिले में ही कोविड-19 के 652 नये मरीज मिले.

    Tags: Coronavirus, Coronavirus vaccination, Covid 19 vaccination, Maharashtra, Pradeep Vyas, Uddhav Government, उद्धव ठाकरे, कोरोना टीकाकरण, कोविड 19, महाराष्ट्र

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर