Home /News /maharashtra /

Omicron: मुंबई में ओमिक्रोन के संदिग्ध मरीजों की संख्या हुई 14, इन्हें ऐसे किया जाएगा ट्रैक

Omicron: मुंबई में ओमिक्रोन के संदिग्ध मरीजों की संख्या हुई 14, इन्हें ऐसे किया जाएगा ट्रैक

नए आदेश में कहा गया है कि बीएमसी को रोजाना सुबह 10 बजे सूची मिलेगी, जिसके बाद उसके कर्मचारी यात्रियों से संपर्क करके उन्हें अगले सात दिनों के लिए घर के अंदर रहने को कहेंगे.

नए आदेश में कहा गया है कि बीएमसी को रोजाना सुबह 10 बजे सूची मिलेगी, जिसके बाद उसके कर्मचारी यात्रियों से संपर्क करके उन्हें अगले सात दिनों के लिए घर के अंदर रहने को कहेंगे.

Coronavirus Omicron: महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया है कि हाई रिस्क देशों से भारत लौटे वाले जिन लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई जाएगी उनके सैंपल जीनोम सिक्वेसिंग के लिए भेजे जाएंगे. ग्रेटर मुंबई नगर निगम (MCGM) ने ऐसे लोगों को ट्रैक करने के लिए एक अनूठा तरीका अपनाया है. इसके मुताबिक 'हाई रिस्क' देशों से लौटने वाले लोगों पर खास नज़र रखी जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

    मुंबई.  कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Coronavirus Omicron) को लेकर देश भर में हड़कंप मचा है. मुंबई में ओमिक्रॉन से संक्रमित दो और संदिग्धों की पहचान की गई है. इनमें एक पेरिस से लौटा है. जबकि दूसरे 41 साल के एक शख्स बार्सिलोना से लौटे हैं. इसके साथ ही मुंबई में ओमक्रॉन से संक्रमित संदिग्ध मरीजों की संख्या 14 हो गई है. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया है कि हाई रिस्क देशों से भारत लौटे वाले जिन लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई जाएगी उनके सैंपल जीनोम सिक्वेसिंग के लिए भेजे जाएंगे.

    ग्रेटर मुंबई नगर निगम (MCGM) ने ऐसे लोगों को ट्रैक करने के लिए एक अनूठा तरीका अपनाया है. इसके मुताबिक ‘हाई रिस्क’ देशों से लौटने वाले लोगों पर खास नज़र रखी जाएगी. ऐसे लोगों को घर में ही क्वारंटीन रहने के लिए कहा जाएगा. लेकिन कहा जा रहा है कि ये क्वारंटाइन संस्थागत क्वारंटाइन जितना ही प्रभावी होगा.

    ऐसे किया जाएगा ट्रैक
    नए दिशानिर्देशों के अनुसार, मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड हर दिन दक्षिण अफ्रीका या ‘हाई रिस्क’ देशों से आने वाले यात्रियों की एक लिस्ट सरकार को भेजेगी, जिसके बाद आपदा प्रबंधन टीम इन सभी यात्रियों को ट्रैक करेगी.नागरिक निकाय ने कहा कि उनका उद्देश्य मुंबई में ओमिक्रॉन वेरिएंट के संभावित प्रसार को रोकना है. सूची में इन यात्रियों के विस्तृत पते और कॉनटैक्ट नंबर भी शामिल होंगे.

    7 दिनों के लिए घर में रहना होगा
    नए आदेश में कहा गया है कि बीएमसी को रोजाना सुबह 10 बजे सूची मिलेगी, जिसके बाद उसके कर्मचारी यात्रियों से संपर्क करके उन्हें अगले सात दिनों के लिए घर के अंदर रहने को कहेंगे. होम क्वारंटाइन आदेश का पालन करना अनिवार्य है और अगर यात्री इसका उल्लंघन करते पाए जाते हैं तो उन्हें सरकार द्वारा संचालित संस्थानों में स्थानांतरित कर दिया जाएगा. एक आरटी-पीसीआर टेस्ट सात दिनों के बाद आयोजित किया जाएगा.

    क्या कहा मुंबई मेयर ने
    मुंबई के मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा कि प्रत्येक वार्ड में 10 एम्बुलेंस को स्टैंड बाई रखा जाएगा. उन्होंने आगे कहा, ‘हम हाई रिस्क देशों से लौटने वाले लोगों के बारे में सतर्क हैं और इसके लिए एक कार्य योजना तैयार की है. हवाईअड्डे के अधिकारियों को इन देशों से आगमन पर हमारे आपदा नियंत्रण कक्ष को सूचित करने का निर्देश दिया गया है.’

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर