लाइव टीवी

महाराष्ट्र में कोरोना के 1078 केस, मास्क पहनने को लेकर जारी हुईं ये 5 गाइडलाइन
Maharashtra News in Hindi

News18Hindi
Updated: April 8, 2020, 4:38 PM IST
महाराष्ट्र में कोरोना के 1078 केस, मास्क पहनने को लेकर जारी हुईं ये 5 गाइडलाइन
इस वायरस से राज्य में अब तक 64 लोगों की मौत हो चुकी है.

महाराष्ट्र में बुधवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) के 60 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही राज्य में अब इस महामारी से पीड़ित लोगों की संख्या 1,078 हो गई है.

  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. यहां संक्रमितों की संख्या 1,078 हो गई है. कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि बंद की वजह से हुई असुविधा के लिए खेद है, लेकिन हमारे पास कोई दूसरा विकल्प नहीं है. सीएम ने लोगों से मास्क का इस्तेमाल करने की अपील की है. इस बीच ग्रेटर मुंबई के म्युनिसिपल कॉरपोरेशन ने लोगों के लिए 5 गाइडलाइन जारी की हैं. लोगों से इनका सख्ती से पालन करने को कहा गया है, ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके.

ग्रेटर मुंबई के म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के कमिश्नर प्रवीण परदेशी ने ये एडवाइजरी जारी की है. उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी में हम सबकी जिम्मेदारी है कि नियमों का पालन करें और सोशल डिस्टेंसिंग का खयाल रखें. इसके लिए एपिडेमिक डिसीज एक्ट 1897 के रूल नंबर 10 के तहत कुछ निर्देश दिए जा रहे हैं.

क्या है गाइडलाइन?
1. आप में से कोई भी शख्स किसी भी उद्देश्य या कारण से सार्वजनिक जगह जैसे अस्पताल, ऑफिस, मार्केट या सड़क पर जाएं, तो मास्क जरूर लगाए. मास्क 3 प्लाई का हो या कपड़े का. मास्क लगाना अनिवार्य है.



2. अगर कोई ऑफिस की गाड़ी या अपने निजी वाहन से सफर कर रहा है, तो भी मास्क पहनना अनिवार्य है.



3. अगर कोई शख्स किसी साइट/ऑफिस/किसी और जगह काम करता है, तो भी उसे हर वक्त मास्क पहने रहना है.

4. कोई भी शख्स बिना मास्क पहने न तो कोई मीटिंग अटेंड करेगा और न ही ऐसी जगह जाएगा, जहां लोग होंगे.

5. ये मास्क स्टैंडर्ड मास्क हैं और केमिस्ट की शॉप में मिल जाएंगे. लेकिन, अगर ये नहीं मिलते हैं, तो आप घर पर भी मास्क बनाकर पहन सकते हैं. होममेड मास्क वॉशेवल होते हैं और इन्हें दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है.

एडवाइजरी में आगे लिखा गया है कि अगर कोई इन निर्देशों का उल्लंघन करता पाया जाएगा, तो उसके खिलाफ आईपीसी की धारा 188 के तहत कार्रवाई होगी. ऐसे में उसे जेल और जुर्माना दोनों हो सकता है.

ग्रेटर मुंबई
ग्रेटर मुंबई म्युनिसिपल कॉरपोरेशन की गाइडलाइन


सीएम ने भी की है ये अपील
इससे पहले मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने जनता से अपील करते हुए कहा कि जब वे घर से निकलें तो मास्क जरूर लगाएं. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रिटायर हो चुके सैन्यकर्मी जो जिनके पास चिकित्सा क्षेत्र, नर्स, वार्ड बॉय का अनुभव है उनसे आगे आने की अपील की और कहा कि महाराष्ट्र को आपकी जरूरत है.

बता दें कि महाराष्ट्र में बुधवार को कोरोना वायरस के 60 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही राज्य में अब इस महामारी से पीड़ित लोगों की संख्या 1,078 हो गई है. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि 60 नए मामलों में से 44 मामले मुंबई में, पुणे में नौ, नागपुर में चार और अहमदनगर, अकोला और बुलढाना में एक-एक नया मामला सामने आया है. अधिकारी ने कहा कि राज्य में आज 60 लोगों के कोरोना संक्रमित होने की रिपोर्ट मिली. इस वायरस से राज्य में अब तक 64 लोगों की मौत हो चुकी है.

ये भी पढ़ें:-

COVID 19: बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए योगी सरकार का बड़ा फैसला, UP के 15 जिले किए गए सील

अगर दिख रहे हैं ये 10 लक्षण तो आप भी हो सकते हैं कोरोना संक्रमित

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महाराष्ट्र से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 8, 2020, 3:46 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading