कोविड-19: पूरे भारत के औसत से चार गुना ज्यादा है महाराष्ट्र के इस इलाके की डेथ रेट
Mumbai News in Hindi

कोविड-19: पूरे भारत के औसत से चार गुना ज्यादा है महाराष्ट्र के इस इलाके की डेथ रेट
बेगूसराय में होमगार्ड जवान की मौत (प्रतीकात्मक तस्वीर)

केले की खेती (Banana Cultivation) के लिए मशहूर जलगांव में कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से पहली मौत 28 अप्रैल को हुई थी. अलगे एक महीने के भीतर ही जिले में 100 लोगों की मौत हो गई.

  • Share this:
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए मामले रुकने का नाम नहीं रहे हैं. राज्य में मरीजों की संख्या 80 हजार के पार हो चुकी है. वहीं अब एक नया चौंकाने वाला आंकड़ा सामने आया है. महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा डेथ रेट जलगांव जिले की है. इस जिले में डेथ रेट 12.3 फीसदी है, जो राष्ट्रीय औसत का करीब चार गुना ज्यादा है. कोरोना वायरस की भारत में औसत डेथ रेट 2.8 है. जलगांव जिला मुंबई से करीब 400 किलोमीटर की दूरी पर है.

एक महीने में 100 से ज्यादा मौत
जिले के डीएम अविनाश धाकने के मुताबिक खतरे की घंटी करीब एक महीना पहले 2 मई को ही बज गई थी. तब तक जिले में 42 मामले सामने आ चुके थे और अगले पांच दिनों में ही 14 की मौत हो गई थी. केले की खेती के मशहूर जलगांव में कोरोना वायरस की वजह से पहली मौत 28 अप्रैल को हुई थी. अलगे एक महीने के भीतर ही जिले में 100 लोगों की मौत हो गई.

77 लोगों को थी पहले से गंभीर बीमारी



जिन लोगों की मौत हुई है उनमें 60 से ज्यादा 60 वर्ष की उम्र से अधिक वाले थे. 47 लोग 50 से 60 वर्ष की उम्र के थे. सिर्फ पांच ऐसे लोगों की मौत हुई है जिनकी उम्र 40 से 50 के बीच थी. कुल मृतकों में करीब 77 ऐसे लोग थे जिन्हें पहले से किसी गंभीर बीमारी ने घेर रखा था. गौरतलब है कि दुनियाभर के एक्सपर्ट्स इस बात के लिए आगाह करते रहे हैं कि कोरोना वायरस से उन लोगों को खतरा ज्यादा है जिन्हें पहले से कोई गंभीर बीमारी हो या फिर जो जिनकी उम्र ज्यादा हो.



होगी पड़ताल
राज्य सरकार ने अब जिले में मौत के आंकड़े को देखते हुए दस सदस्यीय कमेटी का गठन किया है. ये कमेटी पड़ताल करेगी कि आखिर जलगांव में जिले में डेथ रेट देश के अन्य इलाकों से इतनी ज्यादा क्यों है. बताया जा रहा है कि जिले में मेडिकल की व्यवस्था भी बेहतर नहीं है. मुंबई जैसे बड़े महानगर में अगर केस ज्यादा हैं तो वहां पर सुविधाएं भी अधिक हैं लेकिन जलगांव एक छोटा जिला है.

ये भी पढ़ें:

Unlock 1.0: यूपी में धर्मस्थल खोलने को लेकर सीएम योगी का अहम निर्देश

PMJDY: जनधन खाते के तहत मुफ्त में मिलती हैं ये 10 खास सुविधाएं
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading