लाइव टीवी

कोरोना मामलों में भारत का न्यूयॉर्क बन रहा है मुंबई, भारत के 21.3% मरीज इसी शहर से
Maharashtra News in Hindi

News18Hindi
Updated: May 21, 2020, 2:13 PM IST
कोरोना मामलों में भारत का न्यूयॉर्क बन रहा है मुंबई, भारत के 21.3% मरीज इसी शहर से
मुंबई में एशिया के सबसे बड़े शहरी स्लम धारावी में कोरोना केस तेजी से बढ़ रहे हैं.

मई में मुंबई (Mumbai) में कोरोना (Coronavirus) तेजी से फैला. पिछले 2 हफ्ते के दौरान ही मुंबई में करीब 60 फीसदी मामले सामने आये हैं. न्यूयॉर्क (New York) में रोजाना अब सिर्फ 49 केस आ रहे हैं, जबकि एक मई को यहां 1865 नए केस आए थे.

  • Share this:
मुंबई. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के एक लाख 12 हजार 24 मामले हो गए हैं. पिछले तीन दिन में कोरोना के 11 हजार से ज्यादा मरीज सामने आए. इसमें से अकेले 6 हजार से ज्यादा मरीज तो महाराष्ट्र के ही हैं, जो कुल संक्रमितों का करीब 54 फीसदी हैं. महाराष्ट्र (Maharashtra) में ज्यादातर नए केस और मौतें मुंबई से हैं. मुंबई में एक दिन में अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर से ज्यादा लोग कोरोना पॉजिटिव हो रहे हैं. इन सबके बीच हर रोज जिस तरह मुंबई में सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ रही हैं, उसके कारण सवाल उठ रहे हैं कि कहीं कोरोना के मामले में मुंबई की हालत न्यूयॉर्क जैसी तो नहीं हो जाएगी?

हिंदुस्तान टाइम्स की एक खबर के मुताबिक, 18 मई को न्यूयॉर्क में एक भी मरीज की मौत नहीं हुई, जबकि मुंबई में मौत का आंकड़ा रोज बढ़ रहा है. राज्य में एक दिन में 65 और लोगों की जान गई है, इनमें से 41 लोग मुंबई के थे. महाराष्ट्र में अभी तक इस वायरस के संक्रमण से 10,318 लोग पूरी तरह ठीक हो चुके हैं. 27,581 लोगों का अभी इलाज चल रहा है. इस वायरस से मरने वालों की संख्या भी बढ़कर 1,390 हो गई है. मुंबई के धारावी स्लम में जितने कोरोना मरीज हैं; वो ओडिशा, हरियाणा और झारखंड जैसे कई बड़े राज्यों से ज्यादा हैं.

भारत में 2011 की जनगणना और अमेरिका में 2010 की जनगणना के अनुसार, मुंबई न्यूयॉर्क शहर का लगभग आधा है. लेकिन, यहां की आबादी न्यूयॉर्क की तुलना में 1.5 गुना ज्यादा है. इसका मतलब है कि भारत की वित्तीय राजधानी में हर वर्ग किलोमीटर में रहने वाले लोगों की तुलना में न्यूयॉर्क की तुलना में तीन गुना अधिक है.




धारावी ने बढ़ाई टेंशन



यह भी महत्वपूर्ण है कि मुंबई में एशिया के सबसे बड़े शहरी स्लम धारावी में कोरोना केस तेजी से बढ़ रहे हैं. यहां कोरोना के अब तक 1,327 मामले आ चुके हैं और 56 मौतें हो चुकी हैं. यह सब मुंबई को भारी नुकसान पहुंचाता है, क्योंकि भीड़ के कारण वायरस को फैलने से रोकना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन सा है.

न्यूयॉर्क में मुंबई की तुलना में कोरोना के 9 गुना ज्यादा मामले
निरपेक्ष तौर पर, न्यूयॉर्क में मुंबई की तुलना में कोरोना के 9 गुना ज्यादा मामले आए हैं. अमेरिका के कुल कोरोना मरीजों के 12.19% सिर्फ न्यूयॉर्क में हैं, तो मुंबई में भारत के 21.3% कोरोना मरीज हैं. वहीं, मौतों के मामले में भी मुंबई, न्यूयॉर्क की राह पर चल रहा है. अमेरिका में हुई कुल मौतों में से 22.32% अकेले न्यूयॉर्क में हुईं. जबकि भारत में हुई कुल मौतों का 24.22% हिस्सा मुंबई का है.

मई में मुंबई में कोरोना तेजी से फैला. पिछले 2 हफ्ते के दौरान ही मुंबई में करीब 60 फीसदी मामले सामने आये हैं. न्यूयॉर्क में रोजाना अब सिर्फ 49 केस आ रहे हैं, जबकि एक मई को यहां 1865 नए केस आए थे.


हालांकि, कोरोना को मात देने में भी मुंबई आगे है. बुधवार को 679 और मरीजों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. राज्य में ठीक होने वाले 10,318 में से 6,460 मरीज मुंबई के हैं.

ये भी पढ़ें:- 

Maharashtra Covid-19 LIVE Updates: लगातार चौथे दिन कोरोना के 2000 से ज्यादा केस, कुल संख्या 39 हजार के पार

मुंबई : कोविड-19 रोगी को घर पर क्वारंटाइन की दी अनुमति, रिपोर्ट सामने आने पर BMC ने की कार्रवाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महाराष्ट्र से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 21, 2020, 1:46 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading