Home /News /maharashtra /

कोरोना वायरस: लगातार कोशिशों के बाद भी महाराष्ट्र के इन शहरों में कम नहीं हो रहे केस

कोरोना वायरस: लगातार कोशिशों के बाद भी महाराष्ट्र के इन शहरों में कम नहीं हो रहे केस

महाराष्ट्र में मुंबई के बाद पुणे सबसे बड़ा कोरोना संक्रमित इलाका बन गया है

महाराष्ट्र में मुंबई के बाद पुणे सबसे बड़ा कोरोना संक्रमित इलाका बन गया है

महाराष्ट्र (Maharashtra) में अगर कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमित मरीजों की संख्या देखें तो इस समय 8000 के पार हो चुकी है. जिसमें सबसे ज्यादा संख्या मुंबई (Mumbai) की है जहां से करीब 6000 संक्रमित मरीज सामने आए हैं तो वही पुणे (Pune) जिले से हजार से ज्यादा मरीज संक्रमित मिले हैं.

अधिक पढ़ें ...
    (अभिषेक पांडेय)

    मुंबई. देश भर में सबसे ज्यादा कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले महाराष्ट्र (Maharashtra) से सामने आए हैं. महाराष्ट्र में संक्रमितों की संख्या साढ़े आठ हजार से ज्यादा है. यहां अब तक 369 लोग कोरोना वायरस से अपनी जान गंवा चुके हैं. महाराष्ट्र में भी मुंबई (Mumbai) और पुणे (Pune) में कोरोना वायरस का प्रकोप सबसे ज्यादा है. पुणे में इस समय 1000 से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं. यहां अभी भी 700 से अधिक एक्टिव केस हैं. ऐसी स्थिति को लेकर पुणे के जिलाधिकारी नवल किशोर ने बताया कि हर दिन पुणे में 800 से 1000 कोविड 19 के टेस्ट (Covid-19 Test) किए जा रहे हैं. कुछ इलाकों में निश्चित ही कम्युनिटी स्प्रेड (Community Spread) है लेकिन इसका प्रभाव दूसरे इलाके में नहीं है. प्रशासन की कोशिश है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों के प्रभावित इलाके में टेस्ट कराए जाएं जिससे कोरोना संक्रमित मरीजों का पता लगाया जा सके और आगे बढ़ने से रोका जा सके. कुछ दिनों तक यह संख्या बढ़ेगी लेकिन आने वाले समय में प्रशासन इस पर नियंत्रण कर लेगा.

    1400 से ज्यादा हो चुके हैं केस
    महाराष्ट्र में मुंबई के बाद पुणे सबसे बड़ा कोरोना संक्रमित इलाका बन गया है. सरकार की तरफ से तमाम कोशिशों के बाद भी पुणे शहर और पिंपरी चिंचवाड जैसे इलाकों में कोरोना के काफी ज्यादा मामले आ चुके हैं. अगर सरकारी आंकड़ों की माने तो अकेले पिंपरी चिंचवाड महानगरपालिका में करीब 100 मामले आ चुके हैं जबकि पुणे शहर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या एक हजार के पार हो चुकी है. पूरे पुणे जिले की बात की जाए तो कोरोना संक्रमित मरीज 1400 के पार हो चुके हैं यानी मुंबई के बाद सबसे ज्यादा तो रोना का संक्रमण पुणे जिले में ही हुआ है.

    24 घंटे में आए 60 केस
    पुणे जिले के गार्डियन मिनिस्टर खुद महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार हैं. अजित पवार ने लगातार सरकारी अधिकारियों को निर्देश दिया है कि कोरोना का संक्रमण पुणे जिले में कम होना चाहिए लेकिन पिछले 24 घंटे में पुणे जिले के भीतर करीब 60 नए संक्रमित मरीज सामने आए जिससे यह साफ हो गया कि सरकार की कोशिशें संक्रमित मरीजों की संख्या कम नहीं कर पा रही हैं. पुणे में सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को कोविड-19 के लिए फौरन टाइम सेंटर बनाने के लिए आरक्षित करने के लिए सरकारी आदेश दिया जा चुका है. इसके साथ ही प्राइवेट हॉस्पिटल्स को भी क्वॉरंटाइन सेंटर के तौर पर तैयार रहने के लिए कहा गया है.

    महाराष्ट्र में अगर संक्रमित मरीजों की संख्या देखें तो इस समय 8000 के पार हो चुकी है. जिसमें सबसे ज्यादा संख्या मुंबई की है जहां से करीब 6000 संक्रमित मरीज सामने आए हैं तो वही पुणे जिले से हजार से ज्यादा मरीज संक्रमित मिले हैं. हालांकि नागपुर भी इस मामले में पीछे नहीं हैं और 100 मरीजों से ज्यादा अकेले नागपुर शहर में आ चुके हैं.


    प्रशासन की बढ़ी चिंताएं
    महाराष्ट्र के नासिक जिले के मालेगांव में ही संक्रमित मरीजों की संख्या डेढ़ सौ से ज्यादा हो चुकी है जिसके बाद प्रशासन की चिंताएं बढ़ गई हैं. सरकार तमाम सारे दावे कर रही है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साफ दिशा निर्देश दिए हैं कि जो इलाके रेड जोन में हैं राज्य सरकार उन्हें ऑरेंज जून में तब्दील करने के लिए पूरी कोशिश करें साथ ही जो ऑरेंज इलाके हैं उन्हें ग्रीन जोन में लाया जाए. लेकिन लगातार बढ़ रही मरीजों की संख्या सरकार के लिए मुसीबत बनी हुई है.

    पुणे और मुंबई सहित उन तमाम जगहों पर जहां पर मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है हो सकता है सरकार 3 मई के बाद उन जगहों पर लॉक डाउन और बढ़ा सकती है क्योंकि सरकार पूर्णा संक्रमण को रोकने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है. ऐसे में ऐसी कोई भी गलती सरकार नहीं करेगी जिससे कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या घटने की बजाय बढ़ जाए.

    ये भी पढ़ें-
    IIT छात्रों ने सांस से जूझ रहे COVID-19 मरीजों के लिए इंट्यूबेशन बॉक्स बनाया

    Lockdown के बाद बड़े शहरों में सस्ता हो जाएगा घर खरीदना, महामंदी का सता रहा डर

    Tags: Coronavirus in India, Coronavirus pandemic, Covid19, Maharashtra, Mumbai, Pune

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर