Home /News /maharashtra /

crypto currency mining fraud rs 1 57 crore looted from a person from fake website in mumbai

मुंबई में क्रिप्टो करेंसी माइनिंग के नाम पर धोखाधड़ी, निवेश कराकर शख्स से लूट लिए 1.57 करोड़ रुपये

पुलिस ने आईटी अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. (फाइल फोटो)

पुलिस ने आईटी अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. (फाइल फोटो)

Crypto Mining Fraud in Mumbai, Cyber Fraud: घटना के बाद पीड़ित ने अपनी शिकायत में बताया कि अक्टूबर 2021 में इंटरनेट पर आरोपी से दोस्ती की थी. दोस्ती के कुछ महीनों बाद आरोपी ने उसे क्रिप्टो करेंसी और माइनिंग (Cryptocurrency Mining Fraud) को लेकर मैसेज करना शुरू कर दिया.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: मुंबई में आज क्रिप्टो करेंसी (Crypto Currency) से संबंधित एक धोखाधड़ी का मामला सामने आया है. यहां एक शख्स से क्रिप्टो करेंसी में निवेश (Crypto Currency Mining) के नाम पर करोड़ों रूपये लूट लिए गए. पीड़ित शख्स मालाबार हिल का निवासी है. क्रिप्टो करेंसी में निवेश के माध्यम से आरोपी ने पीड़ित शख्स से 1.57 करोड़ रुपये लूट लिए. आरोपी ने पीड़ित को फंसाने के लिए फर्जी वेबसाइट का इस्तेमाल किया था. घटना की जानकारी लगने के बाद मालाबार हिल पुलिस मामले की जांच में जुट गई है.

घटना के बाद पीड़ित ने अपनी शिकायत में बताया कि अक्टूबर 2021 में इंटरनेट पर आरोपी से दोस्ती की थी. दोस्ती के कुछ महीनों बाद आरोपी ने उसे क्रिप्टो करेंसी और माइनिंग (Cryptocurrency Mining Fraud) को लेकर मैसेज करना शुरू कर दिया.

आरोपी ने शख्स को दिया पैसा कमाने का लालच
आरोपी ने पीड़ित को बताया कि वह यूएसडी माइनर वेबसाइड के माध्यम से क्रिप्टो करेंसी में माइनिंग करता है और उसने इसी वेबसाइट पर निवेश के माध्यम से काफी पैसा कमाया है. आरोपी ने पीड़ित शख्स को भी पैसे कमाने का लालच दिया और इसके लिए उसने कई योजनाओं की जानकारी भी दी.

पुलिस ने जानकारी देते हुए कहा कि पीड़ित शख्स ने शिकायत में बताया कि उसे कुछ योजनाएं पसंद आई और उसने उनमें पैसा लगाने का फैसला लिया. अक्टूबर 2021 से उसने क्रिप्टो करेंसी माइनिंग में करीब 2.38 लाख ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (₹1.53 करोड़ के बराबर) का निवेश किया.

आरोपी ने पैसा निकालने से रोक दिया
शख्स ने कहा कि वह आरोपी के निर्देश पर अधिक से अधिक पैसा निवेश करता रहा और वह अपने निवेश किए हुए पैसे को वर्चुअल वॉलेट में भी देख सकता था. कई बार शख्स ने वॉलेट से पैसा निकालने की योजना बनाई लेकिन आरोपी ने उसे ऐसा करने से मना कर दिया ताकि वह लंबे समय तक धोखाधड़ी कर सके.

पुलिस ने कहा कि शिकायतकर्ता को इसी महीने के शुरुआत में कुछ गड़बड़ी होने का संदेह हुआ क्योंकि जब भी शख्स पैसे निकालने के लिए कहता तो आरोपी उसे मना करने की कोशिश करता. संदेह होने के बाद जब शिकायतकर्ता ने अपने पैसे वापस लेने की बात कही तो आरोपी ने फोन स्विच ऑफ कर लिया. इसके बाद शख्स ने वेबसाइट के बारे में पूछताछ की तो पता चला कि वह वेबसाइट पूरी तरह से फर्जी थी.

मालाबार हिल पुलिस थाने के निरीक्षक मंगेश मोहोद ने कहा कि पीड़ित शख्स की शिकायत पर हमने एक अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ गुरुवार को आईपीसी और आईटी अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया है और जांच की जा रही है.

Tags: Banking fraud, Cryptocurrency, Cyber Fraud

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर