लाइव टीवी

पंजाब के बाद महाराष्ट्र में लगा कर्फ्यू, उद्धव ठाकरे ने कहा- हम मजबूर हैं, लोग सुन नहीं रहे
Maharashtra News in Hindi

News18Hindi
Updated: March 23, 2020, 7:47 PM IST
पंजाब के बाद महाराष्ट्र में लगा कर्फ्यू, उद्धव ठाकरे ने कहा- हम मजबूर हैं, लोग सुन नहीं रहे
महाराष्ट्र में सोमवार की मध्यरात्रि से कर्फ्यू लागू हो जाएगा

Coronavirus: महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) ने कहा किराने का सामान, दूध, बेकरी, चिकित्सा आदि आवश्यक चीजों की दुकानें खुली रहेंगी. लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2020, 7:47 PM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) ने सोमवार को राज्यवार कर्फ्यू की घोषणा की. ये कर्फ्यू सोमवार की मध्यरात्रि से लागू हो जाएगा. घोषणा करते हुए ठाकरे ने कहा कि कल हमने राज्य की सीमाओं को सील कर दिया और आज हम जिला सीमाओं को सील कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम उन जिलों को संक्रमण से दूर रखना के लिए ऐसा कर रहे हैं जो अब तक बचे हुए हैं.

ठाकरे ने कहा कि आज मैं राज्यव्यापी कर्फ्यू की घोषणा करने के लिए मजबूर हूं. लोग सुन नहीं रहे और हम मजबूर हैं.

आवश्यक चीजों की दुकानें खुली रहेंगी 
ठाकरे ने कहा किराने का सामान, दूध, बेकरी, चिकित्सा आदि आवश्यक चीजों की दुकानें खुली रहेंगी. लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है. सभी धार्मिक स्थल बंद रहेंगे. केवल पुजारी और मौलवी ही अंदर होंगे और प्रार्थना करेंगे.



बता दें महाराष्ट्र कर्फ्यू की घोषणा करने वाला दूसरा राज्य है. इससे पहले पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य में कर्फ्यू की घोषणा की थी.

इससे पहले राज्य में धारा 144 को लागू कर दिया गया था. बता दें, महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोना वायरस से एक और शख्स की मौत हो गई. महाराष्ट्र में कोविड-19 से मौत का ये दूसरा मामला है. जिस शख्स की मौत हुई है वह वायरस से संक्रमित पाए गए थे और ठीक भी हो चुके थे. 68 साल का ये शख्स फिलीपीन का रहने वाला था.

ट्रेन और बस सेवाओं पर लगी रोक

महाराष्ट्र में बस और सभी ट्रेनों को रोक दिया गया है. एसटी और निजी बसें भी नहीं चलेंगी. ठाकरे ने कहा कि अन्य बसों का उपयोग केवल तभी किया जाएगा जब कोई इमरजेंसी हो. सीएम ने कहा कि देश से बाहर की किसी भी फ्लाइट को मुंबई में लैंड करने की इजाजत नहीं दी जाएगी.

ठाकरे ने जानकारी दी कि, 'सरकारी दफ्तरों में काम करने वाले कर्मचारियों की संख्‍या 25 प्रतिशत से घटाकर अब केवल 5 प्रतिशत कर दी गई है. 31 मार्च तक केवल उन्‍हीं लोगों को सार्वजनिक परिवहन इस्‍तेमाल करने की इजाजत होगी जो जरूरी सेवाओं में लगे हैं.'

देश के कई हिस्सों में लॉकडाउन
गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 415 हो गई है. देश के अधिकतर हिस्सों में सोमवार को लॉकडाउन का खासा असर देखने को मिला. इस बीच केंद्र सरकार ने वायरस पर नियंत्रण के लिए लागू पाबंदियों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है. कोरोना वायरस से दुनियाभर में 14,500 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में अब तक सात लोग जान गंवा चुके हैं.

ये भी पढ़ें-
कोरोना वायरस: पश्चिम बंगाल में 55 साल के शख्स की मौत, इटली से लौटा था परिवार

कोरोना को लेकर दुनियाभर में सतर्कता से ज्यादा फैल गया है अंधविश्वास

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महाराष्ट्र से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 23, 2020, 6:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर