Cyclone Nisarga: मुंबई में आज दोपहर पहुंचेगा चक्रवाती तूफान, मचा सकता है भारी तबाही
Maharashtra News in Hindi

Cyclone Nisarga: मुंबई में आज दोपहर पहुंचेगा चक्रवाती तूफान, मचा सकता है भारी तबाही
दोपहर तक मुंबई पहुंचेगा तूफ़ान

Cyclone Nisarga: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मुंबई इकाई के उप महानिदेशक के. एस. होसालिकर ने बताया कि तूफान आज सुबह यहां से 215 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम तथा रायगढ़ से करीब 165 किमी दक्षिण- दक्षिणपूर्व में अरब सागर के ऊपर फैला हुआ था.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
मुंबई. चक्रवात तूफान ‘निसर्ग’ (Cyclone Nisarga) के आज दोपहर महाराष्ट्र (Maharashtra) के रायगढ़ जिले के अलीबाग पहुचंने की संभावना है. यह तूफान आज सुबह यहां से 215 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम तथा रायगढ़ से करीब 165 किमी दक्षिण- दक्षिणपूर्व में अरब सागर के ऊपर फैला हुआ था. मौसम विभाग ने इसकी जानकारी दी.

120 किमी प्रति घंटा की रफ़्तार से चलेगी हवा
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मुंबई इकाई के उप महानिदेशक के. एस. होसालिकर ने बताया कि चक्रवात अलिबाग के दक्षिण के पास से 100-110 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गुजरेगा और इस दौरान 120 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से हवाएं चलेंगी.





उन्होंने ट्वीट किया कि ‘निसर्ग’ आज तीन जून को सुबह साढ़े पांच बजे अलिबाग से 165 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में और मुम्बई से 215 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में अरब सागर पहुंचेगा. आज तीन जून दोपहर को यह महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के अलिबाग के दक्षिण से 100-110 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गुजरेगा और इस दौरान 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी.



अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा कि मुम्बई में 20 से 40 मिलीमीटर बारिश हुई जबकि पिछले 12 घंटे में कई स्थानों पर हल्की बारिश हुई है. साथ ही मुम्बई और ठाणे, रायगढ़ तथा पालघर जैसे पड़ोसी जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी. चक्रवात के मद्देनजर आज तीन जून को मुम्बई, ठाणे, रायगढ़ और पालघर में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. तेज हवाएं चलेंगी, समुद्र में काफी तेज लहरें उठेंगी.

पीएम मोदी रख रहे हैं नजर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवात ‘निसर्ग’ के मद्देनजर मंगलवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी से बात की और उन्हें पूरी मदद का भरोसा दिया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, इस चक्रवात के बुधवार देर शाम तक उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात तटों तक पहुंचने का अनुमान है. प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि मोदी ने दमन, दीव, दादरा और नागर हवेली के प्रशासक प्रफुल्ल के पटेल से भी बात की.

 

ये भी पढ़ें : Cyclone Nisarga: भारत में आ रहे तूफान का नाम बांग्लादेश ने क्यों रखा?
First published: June 3, 2020, 10:54 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading