Cyclone Tauktae Alert: टाउते तूफान के चलते मुंबई एयरपोर्ट और सी-लिंक बंद, 210 किमी/घंटे हो सकती है हवाओं की रफ्तार

टाउते चक्रवात के कारण केरल में हाईअलर्ट है. (Pic- AP)

Cyclone Tauktae Update: 'टाउते' पिछले छह घंटों के दौरान लगभग 20 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा, और अब यह विकराल चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है.

  • Share this:
    मुंबई. मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (सीएसएमआईए) पर संचालन तूफान की चेतावनी के चलते सोमवार सुबह 11 बजे से दोपहर दो बजे तक निलंबित रहेगा. सीएसएमआईए ने एक अधिसूचना में बताया, ‘मुंबई हवाईअड्डे पर परिचालन स्थानीय समयानुसार सुबह 11 बजे से दोपहर दो बजे तक बंद रहेगा.’ वहीं, टाउते चक्रवात की वजह से एहतियातन वर्ली सी-लिंक को भी बंद करने का फैसला लिया गया है.

    आईएमडी के चक्रवात चेतावनी विभाग ने बताया कि पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर बना अत्यधिक भीषण चक्रवाती तूफान 'टाउते' पिछले छह घंटों के दौरान लगभग 20 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा, और अब यह विकराल चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है.

    इसके कारण अब 180-190 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं, जिसके 210 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने का अनुमान है. आईएमडी ने हालांकि कहा कि गुजरात तट पर पहुंचने पर इसकी विकरालता कम होगी.

    वहीं, भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को बताया कि तूफान 'टाउते' 'विकराल चक्रवाती तूफान' में बदल गया है. आईएमडी ने बताया कि तूफान ने सोमवार को तड़के विकराल रूप धारण कर लिया. विभाग ने पहले इसके विकराल रूप लेने का कोई अनुमान नहीं लगाया था.

    आईएमडी के चक्रवात चेतावनी संभाग ने कहा कि इसके सोमवार शाम गुजरात तट पर पहुंचने का अनुमान है. आईएमडी की चेतावनी के बाद, गुजारात में निम्न तटीय इलाकों से करीब डेढ़ लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है और एनडीआरएफ तथा एसडीआरएफ के 54 दल वहां तैनात हैं.