Cyclone Tauktae: बॉम्बे हाई के पास फंसे 273 लोगों को बचाने के लिए नौसेना ने भेजे जहाज

टाउते तूफान से निपटने के लिए मुंबई में एनडीआरएफ की तीन टीमों समेत पूरे महाराष्ट्र में 12 टीमें तैनात की गई हैं.

टाउते तूफान से निपटने के लिए मुंबई में एनडीआरएफ की तीन टीमों समेत पूरे महाराष्ट्र में 12 टीमें तैनात की गई हैं.

  • Share this:

Cyclone Tauktae: अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान टाउते (Cyclone Tauktae) तेजी से गुजरात की ओर बढ़ रहा है. अभी ये तूफान मुंबई से करीब 200 किलोमीटर और गुजरात से 400 किलोमीटर दूर है. इस बीच मुंबई से बड़ी खबर आ रही है. मुंबई से करीब 175 किलोमीटर दूर बॉम्बे हाई फील्ड में हीरा ऑयलफील्ड्स के पास एक बहती नौका पर कम से कम 273 लोग फंसे हुए हैं. उनकी ओर से तत्काल मदद की सूचना मिलते ही भारतीय नौसेना ने रेस्क्यू के लिए दो जहाजों आईएनएस कोच्चि और आईएनएस तलवार को मौके पर भेजा है. जहाजों के देर दोपहर तक ऑयलफील्ड के पास पहुंचने की उम्मीद है.

जानकारी के मुताबिक, बचाव के लिए अन्य जहाजों और विमानों को भी वहां जाने के लिए तैयार किया जा रहा है. ये चक्रवात टाउते से घिरे क्षेत्र में सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए जल्द से जल्द मौके पर पहुंचने की कोशिश में हैं. टाउते तूफान से निपटने के लिए मुंबई में एनडीआरएफ की तीन टीमों समेत पूरे महाराष्ट्र में 12 टीमें तैनात की गई हैं.

दूसरी ओर, भयंकर चक्रवात टाउते से उत्पन्न खतरों के कारण सोमवार को मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक 3 घंटे के लिए सभी ऑपरेशनंस बंद कर दिए हैं। इससे निजी एयरलाइनों की कम से कम 3 इन-बाउंड उड़ानें कम अशांत स्थानों पर डायवर्ट की गईं.

एक स्पाइसजेट सेवा को सूरत के लिए डायवर्ट किया गया. एक इंडिगो की फ्लाइट लखनऊ लौट आई है, जबकि एक अन्य इंडिगो सेवा को हैदराबाद के लिए डायवर्ट किया गया है. एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि चक्रवात तौकते पर अलर्ट के मद्देनजर सीएसएमआईए को बंद करने की जरूरत थी.
वहीं, मौसम के पूर्वानुमान की बात करें तो कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र तट और मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों की उत्तरी लागत पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. केरल, आंतरिक कर्नाटक और कर्नाटक के दक्षिणी तट पर अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज