Home /News /maharashtra /

महाराष्‍ट्र में दही हांडी समारोह के आयोजन को लेकर आमने-सामने मंडल और पुलिस

महाराष्‍ट्र में दही हांडी समारोह के आयोजन को लेकर आमने-सामने मंडल और पुलिस

दही हांडी को लेकर मुंबई में पुलिस और मंडल आमने-सामने हैं. (File pic)

दही हांडी को लेकर मुंबई में पुलिस और मंडल आमने-सामने हैं. (File pic)

Mumbai Dahi Handi: मुंबई के कई पुलिस स्‍टेशनों की फोर्स इस समय सड़क पर उतरकर कोविड 19 प्रोटोकॉल का उल्‍लंघन करने वालों को चेतावनी दे रही है.

    मुंबई. दही हांडी समारोह (Dahi Handi) के आयोजन को लेकर महाराष्‍ट्र (Maharashtra) में दही हांडी मंडल और पुलिस आमने-सामने हैं. मुंबई में कई पुलिस स्‍टेशन की ओर से गोविंदा पथकों (Govinda Pathak) को समन भेज रही है और उन्‍हें दही हांडी पर लगे बैन के खिलाफ कदम उठाने को लेकर चेतावनी दे रही है. पुलिस उन्‍हें चेता रही है कि अगर वे इस बैन के खिलाफ गए तो उन्‍हें गिरफ्तार किया जाएगा. पुलिस का यह कदम दही हांडी मंडलों के उस संकेत के बाद सामने आया है, जिसके अनुसार वे कोविड 19 प्रतिबंधों (Covid 19) के बावजूद गोकुलाष्‍टमी पर दही हांडी समारोह मनाने प्रतिबद्ध दिख रहे हैं.

    मुंबई के कई पुलिस स्‍टेशनों की फोर्स इस समय सड़क पर उतरकर कोविड 19 प्रोटोकॉल का उल्‍लंघन करने वालों को चेतावनी दे रही है. बायकुला पुलिस स्‍टेशन ने इस बात की पुष्टि की है कि उसकी ओर से ताडवाड़ी गोविंदा पथक को कोविड गाइडलाइंस अपनाने को लेकर चेतावनी जारी की है. वहीं जोगेश्‍वरी पुलिस स्‍टेशन ने जय जवान मंडल को भी कोरोना नियमों का उल्‍लंघन करने को लेकर भी चेताया है.

    एक मंडल के प्रवक्‍ता ने कहा कि छोटे मंडल इस बार कम ही हैं क्‍योंकि वे पुलिस का खतरा नहीं उठाना चाहते. इन छोटे मंडलों के सदस्य कामकाजी प्रोफेशनल्‍स हैं, जो पुलिस के मामलों में उलझने का जोखिम नहीं उठा सकते. वे लॉकडाउन के बाद अपनी आजीविका के लिए फिर से काम शुरू कर रहे हैं.

    मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि केंद्र सरकार की ओर से आगामी त्योहारों को देखते हुए राज्‍य सरकारों को भीड़ न एकत्र होने के लिए निर्देश जारी किए हैं. एक सार्वजनिक अपील में मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राजनीतिक और सामाजिक समूहों के साथ-साथ समाज के सभी क्षेत्रों से कोविड 19 पर नियंत्रण के लिए सहयोग मांगा है.

    विशेषज्ञों ने डर जाहिर किया है कि सितंबर में त्योहारी सीजन पिछले साल अगस्त-सितंबर में राज्य के समान ही कोविड की वृद्धि को गति प्रदान कर सकता है. हालांकि बड़े मंडलों ने अपनी योजना का खुलासा नहीं किया है, लेकिन कहा है कि वे दही हांडी मनाने के लिए कुछ करेंगे.

    महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने खुले तौर पर स्वीकार किया है कि वह दही हांडी के आयोजनों को एक साथ रखकर गोकुलाष्टमी पर प्रतिबंध की अवहेलना करेगी. रिपोर्ट्स में कहा गया है कि पार्टी उन अतिरिक्त मंडलों के साथ नेटवर्किंग कर रही है जो रद्द होने से परेशान हैं. मनसे नेता बाला नंदगांवकर ने रविवार को तैयारियों का जायजा लेने के लिए ठाणे के एक मैदान का दौरा किया. पार्टी के ठाणे पालघर जिलाध्यक्ष ने कहा कि वे दही हांडी योजनाओं को आगे बढ़ाएंगे और कहा कि आयोजन के लिए 40 मंडल पहले से ही पंजीकृत हैं.

    Tags: Dahi Handi Programme, Mumbai

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर