Home /News /maharashtra /

इन देशों की गंदी हवा मुंबई की वायु गुणवत्ता को कर रही खराब, दिल्ली से भी खराब एक्यूआई

इन देशों की गंदी हवा मुंबई की वायु गुणवत्ता को कर रही खराब, दिल्ली से भी खराब एक्यूआई

(सांकेतिक तस्वीर)

(सांकेतिक तस्वीर)

Mumbai Air Quality: मुंबई की वायु गुणवत्ता (Air Quality) पिछले एक दशक में सबसे ज्यादा खराब हो गई है. सफर (Air Quality Weather Forecasting and Research -AFAR) के मुताबिक यहां मंगलवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air quality Index) 350 तक पहुंच गया जो दिल्ली के 249 से ज्यादा है. आमतौर पर मुंबई की वायु गुणवत्ता दिल्ली से अच्छी होती है लेकिन पिछले कुछ दिनों में यहां प्रदूषण के स्तर में काफी वृद्धि हुई है. आईएमडी के मुताबिक मुंबई की वायु गुणवत्ता पिछले दिनों इसलिए ज्यादा खराब हुई क्योंकि इन दिनों मध्य पूर्व देशों से प्रदूषित धूल मुंबई की तरफ आ रही है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. देश की वाणिज्यिक राजधानी मुंबई (Mumbai) की आबोहवा (Air quality) राजधानी दिल्ली (Delhi) से भी खराब होने लगी है. मंगलवार को मुंबई की वायु गुणवत्ता पिछले एक दशक में सबसे ज्यादा खराब हो गई. सफर (Air Quality Weather Forecasting and Research -AFAR) के मुताबिक यहां मंगलवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air quality Index) 350 तक पहुंच गया जो दिल्ली के 249 से ज्यादा है. आमतौर पर मुंबई की वायु गुणवत्ता दिल्ली से अच्छी होती है, लेकिन पिछले कुछ दिनों में यहां प्रदूषण के स्तर में काफी वृद्धि हुई है. आईएमडी के मुताबिक मुंबई की वायु गुणवत्ता पिछले दिनों इसलिए ज्यादा खराब हुई क्योंकि इन दिनों मध्य पूर्व देशों से प्रदूषित धूल मुंबई की तरफ आ रही है.

मध्य पूर्व देशों की धूल जिम्मेदार
वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) से यह पता लगाया जाता है कि किसी खास क्षेत्र में वायु कितना प्रदूषित है. एक्यूआई जितना अधिक होगा वायु की गुणवत्ता उतना ही खराब होगी. इसे 0 से 500 तक की संख्या में मापा जाता है. भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक मध्य पूर्व की धूल यहां की वायु गुणवत्ता को खराब कर दिया है. मुंबई में स्थानीय मौसम विभाग के प्रमुख जयंत सरकार (Jayanta Sarkar) ने कहा, ‘पिछले कुछ दिनों से मध्य पूर्व देशों से मुंबई और आस-पास के इलाकों में काफी धूल आ रही है जिसके कारण यहां प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है. हालांकि उन्होंने कहा कि अब वायु की गुणवत्ता में सुधार हो रही है. एक्यूआई में वृद्धि का थोड़ा बहुत कारण स्थानीय प्रदूषण भी है.’

बारिश और ठंड भी वजह
विशेषज्ञों का कहना है कि आमतौर पर समुद्र से निकटता के कारण मुंबई में समुद्र की ओर से आने वाली तेज हवा प्रदूषण को तेजी से हटा देती है लेकिन धूल भरी आंधी, नमी, ठंडी हवा और स्थानीय उत्सर्जन के कारण धूल को हवा में लटकने के लिए मजबूर होना पड़ता है. अधिकारियों ने बताया कि मझगांव मॉनिटरिंग स्टेशन में 454 एक्यूआई रिकॉर्ड किया गया जो प्रदूषण की गंभीर श्रेणी है. हल्की बारिश और ठंडी हवाएं भी मुंबई के वायु गुणवत्ता को खराब करने में भूमिका निभा रही है. दिसंबर में मुंबई का तापमान इस सीजन का सबसे कम 13.2 रिकॉर्ड किया गया. मुंबई में सऊदी अरब, ईरान, इराक,तुर्की, कतर, बहरीन, मिस्र, इजरायल, यूएई, यमन, साइप्रस, जॉर्डन, कुवैत, लेबनान, ओमान आदि देश से धूल आ रही है.

Tags: Air Quality, Mumbai, Pollution

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर