Earthquake In Palghar: पालघर में 3.5 रिक्टर स्केल का भूकंप

 (सांकेतिक फोटो)
(सांकेतिक फोटो)

महाराष्ट्र स्थित पालघर (Palghar) में एक महीने के भीतर तीन बार भूकंप आ चुके हैं. हालांकि किसी तरह के जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 22, 2020, 8:06 AM IST
  • Share this:
पालघर. महाराष्ट्र स्थित पालघर (Palghar) में भूकपं के झटके महसूस किया जाना जारी है. बीते 2 -3 महीनों के भीतर जिले में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हालांकि किसी भी जान माल के हानि नहीं हुई. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने जानकारी दी कि सोमवार-मंगलवार दरम्यानी रात पालघर में 3.5 रिक्टर स्केल का भूकंप आया. NSS ने जानकारी दी कि यह झटके 2.50 बजे महसूस किए गए. हालांकि किसी भी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है.

इससे पहले पांच सितंबर को पालघर (Palghar) में कम तीव्रता वाले भूकंप के दो झटके महसूस किये गए थे. शुक्रवार देर रात करीब आधे घंटे के अंतराल पर यह झटके महसूस किए गए थे. पालघर जिला आपदा नियंत्रण प्रकोष्ठ के प्रमुख विवेकानंद कदम ने कहा था कि दहानु तहसील में शुक्रवार रात 11 बजकर 43 मिनट पर 4.0 तीव्रता का पहला भूकंप और तलसारी तहसील में रात 11.41 बजे 3.6 तीव्रता का भूकंप का दूसरा झटका महसूस किया गया.

यह भी पढ़ें: Bhiwandi Building Collapse: भिवंडी में 3 मंजिला इमारत गिरने से 10 लोगों की मौत, 11 लोगों को मलबे से निकाला गया



एक मार्च से आठ सितंबर तक भूकंप 413 रिकॉर्ड 
वहीं पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने बताया कि नेशनल सिस्मोलॉजिकल नेटवर्क (एनएसएन) ने देश में एक मार्च से आठ सितंबर तक 413 भूकंप रिकॉर्ड किए हैं

साथ ही मंत्रालय ने बताया ‘एनएसएन ने एक मार्च 2020 से आठ सितंबर 2020 तक देश में कुल 413 भूकंप दर्ज किए हैं.’ मंत्रालय के अनुसार, 413 में से 135 भूकंप की तीव्रता 3.0 या इससे कम थी ओर इतनी कम तीव्रता के भूकंप आम तौर पर महसूस नहीं होते.

मंत्रालय ने बताया कि कम से कम 153 भूकंप की तीव्रता 3.0 और 3.9 के बीच थी. यह हल्के भूकंप थे जिन्हें लोगों ने महसूस किया लेकिन इससे कोई नुकसान नहीं हुआ. मंत्रालय ने बताया कि कुल 114 भूकंप की तीव्रता 4.0 और 4.9 के बीच थी. इस श्रेणी का भूकंप बहुत बड़े क्षेत्र में महसूस किया जाता है और इससे थोड़ा-बहुत नुकसान होता है. मंत्रालय के अनुसार, केवल 11 भूकंप की तीव्रता 5.0 से 5.7 थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज