Home /News /maharashtra /

eknath shinde to expand two member ministry on august 9 minister name rsr

महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे कैबिनेट का विस्तार आज, 12 मंत्री ले सकते हैं शपथ, नामों पर अंतिम मुहर बाकी

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे. (फाइल फोटो)

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे. (फाइल फोटो)

Maharashtra Cabinet Expansion: शिवसेना विधायक एकनाथ शिंदे और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने 30 जून को क्रमश: राज्य के मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी.

हाइलाइट्स

एकनाथ शिंदे मंत्रिमंडल का विस्तार 9 अगस्त को होने की उम्मीद है.
दक्षिण मुंबई में राजभवन में पूर्वाह्न 11 बजे निर्धारित समारोह में एक दर्जन मंत्री शपथ लेंगे.
शपथ लेने वालों में कुछ विधान परिषद सदस्य भी होंगे.

मुंबई. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे अपने 40 दिन पुराने मंत्रिमंडल का नौ अगस्त को विस्तार करेंगे. मुख्यमंत्री ने सोमवार को यह जानकारी दी. शिवसेना विधायक शिंदे और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने 30 जून को क्रमश: राज्य के मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी. शिंदे ने मराठवाड़ा क्षेत्र में नांदेड़ में पत्रकारों से कहा, ‘मंत्रिमंडल का विस्तार 9 अगस्त को होने की उम्मीद है.’ शिंदे के एक करीबी सहयोगी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि दक्षिण मुंबई में राजभवन में पूर्वाह्न 11 बजे निर्धारित समारोह में एक दर्जन मंत्री शपथ लेंगे. उन्होंने कहा कि अगले दौर का विस्तार बाद में होगा.

मुख्यमंत्री के सहयोगी ने कहा, ‘राज्य विधानमंडल का मानसून सत्र जल्द होना है, इसलिए हमने मंत्रिमंडल विस्तार में 12 विधायकों को शामिल करने का फैसला किया. मंगलवार को शपथ लेने वालों में कुछ विधान परिषद सदस्य भी होंगे.’ सूत्रों ने कहा कि शिवसेना में बगावती तेवर अपनाकर अधिकांश विधायकों को अपने खेमे में लाने वाले शिंदे के लिये मंत्रिमंडल में अपने खेमे के अधिकतर विधायकों को शामिल करना मुश्किल काम होगा. पिछले एक महीने में शिंदे सात बार दिल्ली का दौरा कर चुके हैं और हर बार दौरे के बाद मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलें लगाई जाती रही हैं.

शिंदे गुट से भरत गोगावाले और शंभूराज देसाई के नाम चर्चा में हैं. पार्टी सूत्रों ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल, सुधीर मुनगंटीवार, गिरीश महाजन, राधाकृष्ण विखे पाटिल, सुरेश खाड़े और अतुल सावे को शामिल किए जाने की संभावना है. शिंदे ने हालांकि कहा कि मंगलवार को मंत्री पद की शपथ लेने वालों के नामों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. शिंदे ने कहा, ‘इन नामों को सोमवार रात या मंगलवार (सुबह) अंतिम रूप दिया जाएगा.’ मुख्यमंत्री ने पिछले एक महीने में नई दिल्ली का सात बार दौरा किया और हर दौरे के साथ यही चर्चा हुई कि मंत्रिमंडल विस्तार होने वाला है.

महाराष्ट्र विधानसभा में नेता विपक्ष अजित पवार ने कहा कि शिंदे ने अपने साथ आने वाले हर विधायक से मंत्री पद का वादा किया था. पवार ने कहा, ‘अब शिंदे अपना वादा पूरा करने में सक्षम नहीं हैं, इसलिए मंत्रिमंडल विस्तार में देरी हो रही है. मुख्यमंत्री को यह भी बताना चाहिए कि देरी किस वजह से हुई.’ पवार ने यह भी कहा कि अब तक उनके पास मंगलवार को होने वाले मंत्रिमंडल विस्तार के लिये कोई निमंत्रण नहीं आया है. उन्होंने कहा कि यह साफ है कि शिंदे समूह में गए शिवसेना के सभी 40 बागी विधायकों को मंत्री पद नहीं मिलेगा. एक राजनीतिक पर्यवेक्षक ने कहा, ‘महाराष्ट्र में तेलंगाना की तुलना में कम देरी हुई है, जहां 2019 में मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने पूर्ण मंत्रिपरिषद का गठन करने के लिये दो महीने से अधिक समय तक इंतजार किया था.’

Tags: Devendra Fadnavis, Eknath Shinde, Shiv sena

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर