लाइव टीवी

दाऊद के करीबी इकबाल मिर्ची से जुड़े PMLA केस में ED ने की छापेमारी

भाषा
Updated: October 19, 2019, 2:10 PM IST
दाऊद के करीबी इकबाल मिर्ची से जुड़े PMLA केस में ED ने की छापेमारी
प्रवर्तन निदेशालय ने मुंबई में डीएचएफएल समेत अन्‍य कंपनियों के परिसरों पर की छापेमारी.

प्रवर्तन निदेशालय ने मुंबई में डीएचएफएल (DHFL) समेत अन्‍य कंपनियों के परिसर में छापेमारी की है. दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉर्प लिमिटेड (डीएचएफएल) का सबलिंक रियल एस्टेट से कथित तौर पर कारोबारी संबंध है.

  • Share this:
मुंबई. प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement directorate) ने इकबाल मिर्ची (Iqbal mirchi) से जुड़े धनशोधन मामले (Money laundering) में डीएचएफएल और अन्य संबंधित कंपनियों के लगभग एक दर्जन परिसरों पर शनिवार को छापेमारी की. इकबाल मिर्ची वैश्विक आतंकवादी दाऊद इब्राहीम का सहयोगी था. अधिकारियों ने बताया कि धनशोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में छापे मारे गए. उन्होंने बताया कि करीब एक दर्जन परिसरों में तलाश की गई.

DHFL ने दिया था कर्ज
दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉर्प लिमिटेड (डीएचएफएल) का सबलिंक रियल एस्टेट से कथित तौर पर कारोबारी संबंध है. सबलिंक रियल एस्टेट मिर्ची के साथ वित्तीय लेन-देन को लेकर की जा रही जांच के केंद्र में है. डीएचएफएल ने रियल एस्टेट कंपनी को 2,186 करोड़ रुपये का कर्ज दिया था.

ईडी को संदेह है कि ये धन सबलिंक ने मिर्ची और उसके सहयोगियों के खाते में कथित तौर पर पहुंचाया. अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी इस नये अभियान के तहत दस्तावेजों और अन्य सामग्रियों के रूप में साक्ष्य तलाश रही है.

डीएचएफएल ने इससे पहले कहा था कि कथित संदिग्ध लेन-देन से उसका कोई संबंध नहीं है. ईडी द्वारा मिर्ची के दो कथित सहयोगियों की गिरफ्तारी के बाद धनशोधन का यह मामला सुर्खियों में आ गया था. यह मामला मिर्ची और अन्य के कई करोड़ के रियल एस्टेट सौदों से जुड़ा हुआ है.

2013 में हुई थी मौत
मिर्ची की 2013 में लंदन में मौत हो गई थी. नशीले पदार्थों की तस्करी और वसूली अपराधों में उसे दाऊद इब्राहीम का दाहिना हाथ माना जाता था. एजेंसी ने इस मामले में राकांपा नेता प्रफुल्ल पटेल से शुक्रवार को पूछताछ की थी. पटेल पर मिर्ची के परिवार के साथ कथित तौर पर संपत्ति संबंधी सौदा करने का आरोप है. पटेल ने कुछ भी गलत किए जाने से इनकार किया है.
Loading...

यह भी पढ़ें: INX मीडिया घोटाला: 24 अक्टूबर तक ED की कस्टडी में रहेंगे चिदंबरम, लॉकअप में गुजारेंगे रातें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 19, 2019, 2:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...