TRP SCAM: जांच में सामने आए दो और चैनलों के नाम, अब तक हो चुके हैं 8 गिरफ्तार

Unsplash

कथित फर्जी टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट्स (TRP SCAM) मामले की जांच के दौरान दो और टेलीविजन चैनलों के नाम सामने आए हैं. महाराष्ट्र पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी.

  • Share this:
    मुंबई. हाल ही में सामले आए कथित फर्जी टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट्स (TRP) मामले की जांच के दौरान दो और टेलीविजन चैनलों के नाम सामने आए हैं. पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी. एक अधिकारी ने बताया कि इनमें एक समाचार चैनल है तो दूसरा मनोरंजन चैनल है.

    उन्होंने कहा, ‘जांच के दौरान यह बात सामने आई कि ये दो चैनल टीआरपी फिक्स करने में शामिल हैं और लोगों को उनका चैनल देखने के लिए पैसे दिया करते थे.’ उन्होंने बताया कि पुलिस ने फर्जी टीआरपी मामले में और धाराएं जोड़ दी हैं.

    इससे पहले रिपब्लिक टीवी सहित तीन चैनल टीआरपी रैकेट में कथित रूप से शामिल पाए गए थे. इस बीच जांच टीम ने बुधवार को एक बार फिर रिपब्लिक टीवी के सीएफओ एस सुंदरम और कार्यकारी संपादक निरंजन नारायणस्वामी के बयान दर्ज किए.

    टीआरपी से छेड़छाड़ के मामले में दो और गिरफ्तार
    वहीं सोमवार को मुम्बई पुलिस की अपराध शाखा ने फर्जी टेलीविन रेटिंग प्वाइंट्स (टीआरपी) रैकेट के सिलसिले में मंगलवार को हंसा रिसर्च एजेंसी के दो पूर्व कर्मियों को गिरफ्तार किया. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.

    इस तरह, इस मामले में अब तक आठ लोग गिरफ्तार किये जा चुके हैं. 41 वर्षीय रामजी वर्मा और 37 वर्षीय दिनेश विश्वकर्मा ने कुछ सालों के लिए हंसा एजेंसी में काम किया था. अधिकारी के अनुसार वर्मा को वर्ली से गिरफ्तार किया गया जबकि विश्वकर्मा को मुम्बई हवाईअड्डे से गिरफ्त में लिया गया.

    यह कथित फर्जी टीआरपी घोटाला तब सामने आया जब रेटिंग एजेंसी ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (बार्क) ने हंसा रिसर्च ग्रुप के माध्यम से शिकायत दर्ज करायी कि कुछ चैनल विज्ञापनदाताओं को आकर्षित करने के लिए टीआरपी अंक के साथ छेड़छाड़ कर रहे हैं.

    आरोप है कि दर्शक संबंधी आंकड़े के संग्रहण के लिए जिन परिवारों में मीटर लगाये गये थे और उनमें से कुछ को कुछ खास चैनल देखने के लिए रिश्वत दी जाती थी. (भाषा इनपुट के साथ)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.