मुंबई की सोसाइटी में चलाई गई फर्जी वैक्‍सीनेशन ड्राइव? 390 लोगों से ठगे गए 4.91 लाख रुपये

मुंबई की सोसाइटी में चलाई गई फर्जी वैक्‍सीनेशन ड्राइव. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मुंबई (Mumbai) की हीरानंदानी हेरिटेज सोसाइटी में 30 मई को वैक्‍सीन ड्राइव (Vaccination Drive) का आयोजन किया गया है, जिसमें सोसाइटी के 390 लोगों ने हिस्‍सा लिया था. हालांकि बाद में पता चला कि सोसाइटी में जो वैक्‍सीनेशन ड्राइव चलाई गई थी वह पूरी तरह से फर्जी थी.

  • Share this:
    मुंबई. कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पूरे देश में कोरोना वैक्‍सीनेशन अभियान (Corona Vaccination Campaign) चलाया जा रहा है. सरकार की कोशिश है कि जल्‍द से जल्‍द देश के हर नागरिक को कोरोना वैक्‍सीन (Corona Vaccine) लगा दी जाए. सरकार के इस प्रयास के बीच कुछ लोगों ने इसे ही ठगी करने का धंधा बना लिया है. ऐसा ही एक मामला मुंबई (Mumbai) के कांदिवली इलाके में स्थित हीरानंदानी हेरिटेज सोसाइटी में देखने को मिला. दरअसल 30 मई को सोसाइटी में वैक्‍सीन ड्राइव (Vaccination Drive) का आयोजन किया गया है, जिसमें सोसाइटी के 390 लोगों ने हिस्‍सा लिया था. हालांकि बाद में पता चला कि सोसाइटी में जो वैक्‍सीनेशन ड्राइव चलाई गई थी वह पूरी तरह से फर्जी थी. वैक्‍सीनेशन ड्राइव के दौरान किसी में भी वैक्‍सीन दिए जाने के कोई लक्षण दिखाई नहीं दिए.

    इस मामले का खुलासा तब हुआ जब लोगों को वैक्‍सीन लगाए जाने की रसीद मिलना शुरू हुई. जांच में पता चला है कि जिस दिन सोसाइटी में वैक्‍सीनेशन ड्राइव की गई थी उस दिन किसी को भी रसीद नहीं दी गई थी. वैक्‍सीनेशन करने आए लोगों ने इसके लिए सभी से 1260 रुपये लिए थे और रसीद बाद में देने का वादा किया था. बाद में जब कुछ लोगों ने रसीद देने का दवाब बनाया तो उन्‍हें अलग-अलग तारीख के सर्टिफिकेट जारी किए गए. यही नहीं इन सर्टिफिकेट पर अलग-अलग अस्पतालों के नाम लिखे हुए थे.

    इसे भी पढ़ें :- क्या कोवैक्सीन में इस्तेमाल हुआ बछड़े का सीरम? कांग्रेस नेता ने शेयर किया RTI का जवाब

    इस संबंध में जब सोसाइटी के लोगों ने अस्‍पताल में पूछताछ की तो उन्‍होंने इस ड्राइव से ही इनकार कर दिया. अस्‍पताल का कहना है कि उनकी ओर से किसी भी सोसाइटी में कोई वैक्‍सीनेशन ड्राइव नहीं चलाई जा रही है. इस मामले में मुंबई पुलिस ने 2 लोगों को हिरासत में लिया है.

    इसे भी पढ़ें :- कोविशील्ड की दो डोज के बीच अंतर क्यों बढ़ाया गया? स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताई वजह

    390 लोगों को लगाई गई थी वैक्सीन
    जानकारी के मुताबिक हीरानंदानी हेरिटेज में 3 सोसायटी हैं. प्रेस्टिना, एस्टोनिया और रीवोना. इन सभी सोइसाइटी में 435 फ्लैट्स है. 30 तारीख को सोसाइटी में वैक्सिनेशन ड्राइव शुरू हुआ था और 390 लोगो को वैक्सीन करवाया था. इस वैक्‍सीनेशन के लिए 5 लाख रुपये के करीब दिए गए थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.