लाइव टीवी

JNU हिंसा: मुंबई प्रदर्शन के बाद 'पोस्टर गर्ल' महक मिर्जा पर दर्ज हुआ केस

News18Hindi
Updated: January 7, 2020, 11:44 PM IST
JNU हिंसा: मुंबई प्रदर्शन के बाद 'पोस्टर गर्ल' महक मिर्जा पर दर्ज हुआ केस
महक मिर्जा.

जेएनयू (JNU) की घटना पर मुंबई (Mumbai) में एक प्रदर्शन के दौरान 'फ्री कश्मीर' प्लेकार्ड के साथ नजर आईं महक मिर्जा (Mehak Mirza) पर धारा 153 ए के तहत मामला दर्ज किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 7, 2020, 11:44 PM IST
  • Share this:
मुंबई. जेएनयू (JNU) की घटना पर मुंबई (Mumbai) में  गेटवे ऑफ इंडिया पर एक प्रदर्शन के दौरान 'फ्री कश्मीर' का प्लेकार्ड के साथ नजर आईं महक मिर्जा (Mehak Mirza) पर धारा 153 ए के तहत मामला दर्ज किया गया है. इस मामले में बीजेपी नेता किरीट सोमैया ने पुलिस के पास शिकायत दर्ज कराई थी. मुंबई पुलिस (Mumbai Police) ने प्रदर्शन के बाद अब तक कुल चार एफआईआर दर्ज की है. सूत्रों के अनुसार, अब तक दो मामले कोलबा पुलिस स्टेशन में और दो एमआरए मार्ग पुलिस स्टेशन में दर्ज किए गए हैं. बताया जा रहा है कि पुलिस ने इनमें से दो एफआईआर में उमर खालिद और सुर्वना सालवे के नाम भी शामिल है.

राजनेताओं के निशाने पर आ गईं थी महक मिर्जा
इस फोटो के वायरल होने के बाद मिर्जा संघ समर्थक, राजनेताओं के निशाने पर आ गई. जिसके बाद मंगलवार को उन्होंने अपना बचाव किया. उन्होंने कहा कि उनका उद्देश्य कश्मीर में लागू प्रतिबंधों पर ध्यान दिलाना था, ना की कुछ और. उनका कहना है कि इसका गलत अर्थ निकाला गया. वहीं, एएनआई की ट्वीट के अनुसार, मुंबई पुलिस के डीसीपी ने बताया है कि उमर खालिद के खिलाफ हुतात्मा चौक से गेटवे ऑफ इंडिया पर प्रदर्शन करने और असंवैधानिक तरीके से गेटवे ऑफ इंडिया पर इकट्ठा होने के बाद 2 एफआईआर दर्ज किए गए हैं.

किया था खुद का बचाव
उन्होंने एक फेसबुक वीडियो के माध्यम से बताया कि सोमवार करीब शाम 7 बजे महक गेटवे ऑफ इंडिया के पास प्रदर्शन स्थल पर पहुंचीं. इस दौरान लोकतंत्र में विश्वास करने वालों की तरह उन्होंने भी प्रदर्शन में हिस्सा लिया. जिसमें जेएनयू के छात्रों के साथ न्याय की मांग की जा रही थी. उन्होंने बताया कि वहां खड़ी भीड़ एनआरसी, सीएए और जेएनयू के छात्रों के मुद्दे पर प्लेकार्ड बना रही थी. इस दौरान उन्हें लगा कि ये कश्मीरियों के जरूरी संवैधानिक अधिकारों से संबंधित पोस्टर है. बताया जा रहा है कि मिर्जा मुबई की रहने वाली है.

बीजेपी ने किया था विरोध
इस पोस्टर के वायरल होने के बाद महाराष्ट्र में शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा है कि वो समाचार पत्र में फ्री कश्मीर वाले पोस्टर के बारे में पढ़ चुके हैं. उनके अनुसार, 'फ्री कश्मीर' वाले पोस्टर के माध्यम से जेएनयू हिंसा का विरोध करने वालों ने स्पष्ट किया है कि वे लोग इंटरनेट और मोबाइल सेवाओं के साथ अन्य मुद्दों पर लगे प्रतिबंध से मुक्ति चाहते है. उन्होंने यह भी कहा कि अगर कोई भारत से कश्मीर की आजादी की बात करता है तो इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. वहीं बीजेपी नेता किरीट सोमैया ने 'फ्री कश्मीर' वाले पोस्टर के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई. उन्होंने कहा कि सोमवार को गेटवे ऑफ इंडिया पर 'फ्री कश्मीर' वाले पोस्टर के साथ एक प्रदर्नकारी को देखा गया. ऐसे में उन्होंने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 7, 2020, 8:09 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर