Home /News /maharashtra /

ऊंची इमारतों में लग जाए आग तो कैसे खुद और परिवार को बचाएं?

ऊंची इमारतों में लग जाए आग तो कैसे खुद और परिवार को बचाएं?

मुंबई की ऊंची इमारत में लगी आग (Photo by AFP)

मुंबई की ऊंची इमारत में लगी आग (Photo by AFP)

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई स्थित एक इमारत में आग लगने की घटना के बाद फिर यह चर्चा तेज हो गई है कि क्या गगनचुंबी इमारतों में आग से बचाने के प्रयास कम साबित हो रहे हैं? या सिर्फ खानापूर्ति हो रही है!

    मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) की राजधानी मुंबई (Mumbai) में शुक्रवार को 61 मंजिला एक इमारत में आग लग गई. अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि करी रोड पर स्थित ‘वन अविघ्ना पार्क’ इमारत की 19वीं मंजिल पर दोपहर से कुछ देर पहले आग लग गई. अधिकारी ने कहा कि अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. तलाश और बचाव अभियान जारी है. उन्होंने कहा कि आग लगने के कारण का पता नहीं चल पाया है. उन्होंने कहा कि 12 दमकल गाड़ियां और पानी के टैंकर घटनास्थल पर पहुंच गए हैं. गौरतलब है कि ऐसी इमारतों में जब आग लगती है तो बड़े स्तर पर जान-माल की हानि होती है. कई लोग डर की वजह से इमारतों से कूदने की कोशिश करते हैं और मारे जाते हैं. हम सभी अपने परिजनों और खुद के लिए ऐसी किसी भी परिस्थिति से बचना चाहते हैं, ऐसे में हमें कुछ एक काम करने होंगे ताकि दुर्घटना हो ही ना और अगर हो भी तो हम किसी भी परिस्थिति के लिए तैयार रहें.

    हर रोज अपने घर में केबल और एक्सटेंशन कॉर्ड की जांच करें. घर से बाहर जाने या सोने जाने से पहले सब कुछ बंद कर दें. बिजली के उपकरण आग लगने की वजहों में से एक हैं. बिल्डिंग के फायर सेफ्टी की जांच करें और अगर आपको लगता है कि इसमें कोई कमी है, तो बिल्डिंग का मैनेजमेंट देखने वालों और अपने पड़ोसियों से बात करें.

    फायर अलार्म भी लगवाएं
    सभी कमरों में फायर अलार्म लगाएं. ये सस्ते आते हैं जिन्हें आसानी से इंस्टाल किया जा सकता है और ये बैटरी पर चलते हैं. फायर एक्सटिंग्विशर, आपातकालीन लैंप, स्मोक मास्क, आग का कंबल और रस्सी खरीदें, हालांकि आप यह जरूर ध्यान रखें कि जिससे भी खरीदें वह ऑर्थराइज्ड सेलर हो.

    आग लगने की स्थिति में आपातकालीन प्रक्रिया को याद कर लें. बिल्डिंग में आग से बचने के रास्तों के बारे में जानें और अपने परिवार के साथ फायर ड्रिल करें. इस तरह आप जान पाएंगे कि आपात स्थिति में क्या करना है. सब कुछ पीछे छोड़ कर अपने परिजनों को बाहर निकालें. बाहर आने के बाद आप तत्काल फायर ब्रिगेड को फोन करें. अगर आप अपना अपार्टमेंट नहीं छोड़ पाते है तो हर वह जगह बंद कर दें जहां से धुंआ आ सकता है. फिर फायर डिपार्टमेंट को फोन कर के अपने लोकेशन के बारे में सही जानकारी दें.

    Tags: Accident, Fire, Maharashtra, Mumbai

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर