• Home
  • »
  • News
  • »
  • maharashtra
  • »
  • महाराष्ट्र विधानसभा चुनावः सूबे में पहली बार VVPAT का इस्तेमाल करेगा EC

महाराष्ट्र विधानसभा चुनावः सूबे में पहली बार VVPAT का इस्तेमाल करेगा EC

आयोग के अनुसार विधानसभा चुनाव के लिए 96661 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं और 135021 वीवीपैट मशीनों का भी इंतजाम किया गया है. (फाइल फोटो)

आयोग के अनुसार विधानसभा चुनाव के लिए 96661 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं और 135021 वीवीपैट मशीनों का भी इंतजाम किया गया है. (फाइल फोटो)

वोटिंग (Voting) में पारदर्शिता के लिए 9 हजार से ज्‍यादा पोलिंग स्टेशन पर होगी लाइव वेबकास्टिंग (Live Webcasting).

  • Share this:
    मुंबई. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra assembly election) की तैयारियां न केवल राजनीतिक पार्टियों बल्कि चुनाव आयोग (Election commission) की तरफ से भी जोरों पर हैं. अब चुनाव आयोग ने घोषणा की है कि महाराष्ट्र (Maharashtra) में 21 अक्टूबर को होने जा रहे चुनावों में पहली बार वोटर वेरिएबल पेपर ऑडिट ट्रायल (वीवीपैट) (VVPAT) का इस्तेमाल होते देखेंगे. चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने सोमवार को इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि वीवीपैट के साथ ही राज्‍य में लगने वाले 9673 बूथों पर लाइव वेबकास्टिंग की भी व्यवसथा की गई है.

    न आए वोटिंग में कोई व्यवधान
    चुनाव आयोग के अधिकारी ने बताया कि 9673 बूथों पर होने वाली पोलिंग के दौरान किसी भी प्रकार का व्यवधान न आए और साफ सुथरे तरीके से वोटिंग हो जाए इसके लिए लाइव वेबकास्टिंग की जाएगी. खासकर संवेदनशील इलाकों पर खास नजर रखी जाएगी. इससे वोटर्स को परेशानी से बचाया जा सकेगा और आयोग के पास वोटिंग की सही तस्वीर सामने आएगी.

    96 हजार से ज्यादा पोलिंग स्टेशन
    आयोग के अनुसार विधानसभा चुनाव के लिए 96661 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं. वहीं 179895 बैलेट यूनिट और 126505 कंट्रोल यूनिट्स का इंतजाम किया गया है. इसके साथ ही 135021 वीवीपैट मशीनों का भी इंतजाम किया गया है. गौरतलब है कि 21 अक्टूबर को महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने हैं. वहीं 24 अक्टूबर को परिणामों की घोषणा की जाएगी.

    ये भी पढ़ेंः 

    OPINION: 2014 के चुनाव से अलग है माहौल, इस बार NCP-BJP के बीच कांटे की टक्कर
    कांग्रेस और एनसीपी ने बीजेपी-शिवसेना के खिलाफ चली नई चाल
    नारायण राणे पर 'जंग' लड़ रही हैं BJP और शिवसेना, दी औकात दिखाने की धमकी

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज