Home /News /maharashtra /

four children become hiv positive due to the negligence of doctors in nagpur maharashtra

डॉक्टर्स की लापरवाही से 4 बच्चे हुए एचआईवी पॉजिटिव, महाराष्ट्र सरकार को नोटिस जारी

मानवाधिकार आयोग ने इस मामले केंद्र को भी नोटिस जारी किया है. (फाइल फोटो)

मानवाधिकार आयोग ने इस मामले केंद्र को भी नोटिस जारी किया है. (फाइल फोटो)

Maharashtra News, Nagpur, HIV positive: आयोग की ओर से जारी बयान के मुताबिक, एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि चार बच्चों का थैलेसीमिया का उपचार चल रहा था, जिसमें रक्त चढ़ाए जाने के लिए पहले ‘न्यूकलिक एसिड टेस्ट’ कराना होता है, लेकिन संबंधित स्थान पर इसकी सुविधा नहीं थी और बच्चों में बिना जांच के ही खून चढ़ा दिया गया.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (National Human Rights Commission of India) ने नागपुर (Nagpur) में खून चढ़ाए जाने के बाद चार बच्चों के एचआईवी से संक्रमित ( HIV Positive) हो जाने संबंधी खबर को लेकर महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) को नोटिस जारी किया है. आयोग के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

केंद्र सरकार के विभाग को भी जारी हुआ नोटिस
अधिकारियों ने बताया कि महाराष्ट्र सरकार के साथ ही केंद्र सरकार के खाद्य एवं औषधि विभाग के सचिव को भी नोटिस जारी कर कहा गया है कि मामले में शुरुआती जांच को लेकर छह सप्ताह के भीतर रिपोर्ट सौंपी जाए.

बिना जांच किए ही चढ़ा दिया खून
आयोग की ओर से जारी बयान के मुताबिक, एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि चार बच्चों का थैलेसीमिया का उपचार चल रहा था, जिसमें रक्त चढ़ाए जाने के लिए पहले ‘न्यूकलिक एसिड टेस्ट’ कराना होता है, लेकिन संबंधित स्थान पर इसकी सुविधा नहीं थी और बच्चों में बिना जांच के ही खून चढ़ा दिया गया.

आयोग ने कहा कि उसने उस खबर का स्वत: संज्ञान लिया है, जिसमें कहा गया है कि खून चढ़ाये जाने के बाद चार बच्चे एचआईवी से संक्रमित हो गए और इनमें से एक बच्चे की मौत हो गई. उसका कहना है कि अगर यह खबर सच है तो यह पीड़ितों के मानवाधिकार का उल्लंघन है.

Tags: HIV, Maharashtra News, Nagpur news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर