लाइव टीवी

मुंबई मेट्रो से सफर करने वालो को तोहफा, सिर्फ 2 रुपये में ऑफिस जाने के लिए मिलेगी साइकिल
Maharashtra News in Hindi

News18Hindi
Updated: February 23, 2020, 2:42 PM IST
मुंबई मेट्रो से सफर करने वालो को तोहफा, सिर्फ 2 रुपये में ऑफिस जाने के लिए मिलेगी साइकिल
सांकेतिक तस्वीर

इस सेवा को शुरू करने के पीछे एमएमआरडीए और मुंबई मेट्रो (Mumbai Metro) का मकसद लोगों को फिट रखना और प्रदूषण कम करना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 23, 2020, 2:42 PM IST
  • Share this:
(दिवाकर सिंह)

मुंबई. मुंबई मेट्रो (Mumbai Metro) से सफर करने वाले यात्रियों को अब स्टेशन से उतरकर ऑटो, टैक्सी या बसों का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. दरअसल आज से स्टेशनों से साइकिल (Bicycle) सेवा की शुरुआत हो गई है, जिसका फायदा उठाकर आप घंटों ट्रैफिक में फंसने के बजाय चंद मिनटों में अपने दफ्तर या घर पहुंच सकते हैं वो भी महज चंद रुपयों में.

क्या है इस सेवा का मकसद
इस सेवा को शुरू करने के पीछे एमएमआरडीए और मुंबई मेट्रो का मकसद लोगों को फिट रखना और प्रदूषण कम करना है. आज से यात्रियों को महज 2 रुपये प्रति घंटे के हिसाब से साइकिल मिलनी शुरू हो जाएगी. मेट्रो यात्रियों को सस्ती दर में साइकिल उपलब्ध करवाने के लिए मेट्रो वन प्रशासन ने MyByk app के साथ करार किया है. इसके माध्यम से यात्री स्टेशन पर पहुंचने से पहले ही साइकिल बुक करवा सकते हैं. वर्सोवा से घाटकोपर के बीच चलने वाली एकमात्र मेट्रो लाइन पर यह सेवा उपलब्ध कराई गई है. एमएमआरडीए आयुक्त आर ए राजीव ने बताया कि इस सेवा को शुरू करने के पीछे का मकसद मेट्रो के यात्रियों को खतरनाक ट्रैफिक, प्रदूषण से बचाने के साथ-साथ उनके पैसे की बचत करवाना है. यह सुविधा हर स्टेशन पर शुरू की गई है और महज 2 रुपये में यात्री इसका फायदा उठा सकते हैं.



डाउनलोड करना होगा ये एप
इस सेवा का लाभ उठाने के लिए मेट्रो के यात्रियों को एक प्रक्रिया से गुजरना होगा. सबसे पहले यात्रियों को MyByk App डाउनलोड करना होगा. एप में अपनी प्रोफाइल बनाकर 500 रुपये सिक्योरिटी डिपोजिट जमा करना होगा. इस प्रक्रिया के बाद आप साइकिल किराए पर ले सकते हैं. इस सेवा के लिए आपको 2 रुपये प्रति घंटे के हिसाब से चार्ज देना होगा.

पैसों की बचत
आप इसे अपने दफ्तर या घर भी लेकर जा सकते हैं. आप जितने घंटे साइकिल अपने पास रखेंगे, 2 रुपये के हिसाब से चार्ज लगेगा. ज्यादातर मुंबईकरों के दफ्तर में काम करने का समय 8 से 10 घंटे के करीब होता है. यानी इसके लिए आपको सिर्फ 16-20 रुपये का किराया देना होगा, जबकि ऑटो के शुरुआती डेढ़ किलोमीटर के सफर के लिए मुंबई में 18 रुपये चुकाने पड़ते हैं और बस के लिए कम से कम 5 रुपये.

2 लाख यात्रियों को फायदा
वर्सोवा से घाटकोपर तक चलने वाली मुंबई मेट्रो में हर दिन लगभग 2 लाख यात्री सफर करते हैं. मुंबई के खतरनाक ट्रैफिक से बचते हुए वह मेट्रो से महज कुछ मिनटों में दूसरे स्टेशन तो पहुंच जाते हैं, लेकिन स्टेशन से उन्हें ऑटो या बस के जरिये जाने पर उसी ट्रैफिक से जूझना पड़ता है. ऐसे में साइकिल की व्यवस्था होने से न सिर्फ वह चंद मिनटों में अपने गंतव्य तक पहुंच जाएंगे, बल्कि खुद को फिट भी रख पाएंगे.

ये भी पढ़ें:

हेट स्‍पीच देने वालों पर बोले मनोज तिवारी- ऐसे लोगों के चुनाव लड़ने पर लगे रोक

पारस छाबड़ा के साथ जसलीन के रिश्ते से हुई अनूप जलोटा को जलन! कह डाली ये बात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महाराष्ट्र से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 23, 2020, 2:42 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर