मुंबई के धारावी से आई अच्छी खबर, संक्रमण को ऐसे कर रहे कंट्रोल
Maharashtra News in Hindi

मुंबई के धारावी से आई अच्छी खबर, संक्रमण को ऐसे कर रहे कंट्रोल
महाराष्‍ट्र में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना वायरस के आंकड़े.

मुंबई (Mumbai) के धारावी (Dharavi) में कोरोना (Covid-19) संक्रमण की दर हुई कम, बुधवार को एक दिन में सबसे कम 18 संक्रमित मामले सामने आए.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) में लगातार बढ़ रहे संक्रमण ने राज्य सरकार की चिंताएं बढ़ा दी हैं. राज्य का सबसे संक्रमित शहर मुंबई (Mumbai) है, जहां अभी तक कोरोना (Covid-19) संक्रमण के आंकड़े 34000 को पार कर चुके हैं. लेकिन इन बढ़ते मामलों के बीच शहर के धारावी (Dharavi) स्लम एरिया से एक अच्छी खबर सामने आई है. इस धनी आबादी वाली जगह पर संक्रमण फ़ैलने की रफ़्तार और औसत ग्रोथ रेट में बुधवार को कमी दर्ज की गई.

बुधवार को यहां एक दिन में सबसे कम 18 संक्रमित सामने आए. इसी के साथ संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,541 हो गई. यहां 453 लोग अभी तक पूरी तरह ठीक हो चुके हैं. कुछ दिनों पहले धारावी में कोरोना के दोगुनी होने की दर 3 दिन थी जो अब बढ़कर 9 दिन हो गई है. अगर मुंबई की बात की जाए तो यह दर 11 दिन है

किस तरह की लोगों की मदद
वार्ड के अपर निगम आयुक्त किरण दिघावकर ने बताया कि घनी आबादी होने के कारण सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेंन कर पाना बहुत मुशिकल काम है. इसके लिए सबसे पहले हमने धारावी में 2400 से अधिक हेल्थकेयर वर्कर की ड्यूटी लगाई गई. कोई व्यक्ति घर से बाहर ना आए इसके लिए घर-घर जाकर फ़ूड पैकेट बांटे. इस काम के लिए एनजीओ और प्राइवेट संस्थाओं ने मदद की.



ज्यादा से ज्यादा जांच करने का बनाया प्लान


संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए ज्यादा से ज्यादा जांच करने का प्लान तैयार किया गया. इसके लिए 27 प्राइवेट डॉक्टर, 29 नर्स, 68 वार्ड बॉय और 11 को-ऑर्डिनेटर और दो फार्मासिस्ट को लगाया गया. बीएमसी के साथ ही प्राइवेट डॉक्टरों ने भी बड़ी मदद की. लोगों के घर-घर जाकर करीब 4.5 लाख लोगों की स्क्रीनिंग की. इसके अलावा हाई रिस्क वाले लोगों को क्वांरटाइन किया गया.

ये भी पढ़ें:- उद्धव ठाकरे ने MVA के नेताओं के साथ लॉकडाउन, सरकार की स्थिरता पर की बातचीत

मुंबई में एक दिन में 1,044 नए मरीज
सिर्फ मुंबई में ही बीते एक दिन में 1,044 नए मरीज आने के बाद कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 34,018 हो गए. मुंबई में इसी अवधि में 32 और मरीजों की मौत हो गई जिसके बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 1,097 हो गई. मुंबई में अब तक 8408 लोग ठीक हो चुके हैं वहीं शहर में एक्टिव मामले बढ़कर 24507 हो गए हैं.

संक्रमण को रोकने के लिए राज्य सरकार लगातार प्रयासों में जुटी हुई है. संक्रमित लोगों के लिए प्राइवेट अस्पतालों की मदद ली जा रही है. पिछले सप्ताह महाराष्ट्र सरकार ने कहा था कि निजी अस्पतालों को अपने 80 प्रतिशत संसाधनों को कोविड-19 के मरीजों के इलाज के लिए इस्तेमाल करना चाहिए जबकि कीमतें सीमित कर दी जाएंगी.

 

ये भी पढ़ें :- महाराष्ट्र में बढ़ा कोरोना का कहर, 1 दिन में 105 की जान गई,57 हजार के करीब केस
First published: May 28, 2020, 1:04 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading