Home /News /maharashtra /

governor accepts uddhav thackeray resignation

मर्सिडीज कार चलाते हुए राजभवन पहुंचे सीएम उद्धव ठाकरे, राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा

राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को अपना इस्तीफा सौंपते सीएम उद्धव ठाकरे.

राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को अपना इस्तीफा सौंपते सीएम उद्धव ठाकरे.

Uddhav Thackeray Resign: उद्धव ठाकरे ने इस्तीफे की घोषणा सुप्रीम कोर्ट द्वारा राज्यपाल की ओर से बृहस्पतिवार को उनके नेतृत्व वाली एमवीए सरकार को विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए दिए निर्देश पर रोक लगाने से इंकार करने के बाद की.

अधिक पढ़ें ...

मुंबई. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार रात यहां राजभवन में राज्य के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को अपना इस्तीफा सौंप दिया. राजभवन के सूत्रों ने बताया कि राज्यपाल ने ठाकरे का इस्तीफा स्वीकार कर लिया और उन्हें वैकल्पिक व्यवस्था होने तक मुख्यमंत्री पद पर बने रहने को कहा. ठाकरे मर्सिडीज कार चलाते हुए राजभवन पहुंचे.

ठाकरे के साथ उनके बेटे आदित्य और तेजस के साथ-साथ शिवसेना नेता नीलम गोरहे तथा अरविंद सावंत और अन्य लोग भी थे. ठाकरे रात 11 बजकर 44 मिनट पर राजभवन में राज्यपाल कोश्यारी से मिले. ठाकरे के साथ पहुंचे शिवसेना कार्यकर्ताओं ने उनके काफिले के राजभवन पहुंचने पर नारेबाजी की. बाद में ठाकरे उपनगरीय बांद्रा स्थित अपने आवास ‘मातोश्री’ लौट गए.

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को कहा कि महाराष्ट्र की महा विकास आघाडी (एमवीए) सरकार को गुरुवार को होने वाली विधानसभा में शक्ति परीक्षण का सामना करना होगा. जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस जेबी पारदीवाला की वेकेशन पीठ ने 30 जून को विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए एमवीए सरकार को राज्यपाल के निर्देश में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया.

उन्होंने कहा, “हम शक्ति परीक्षण पर रोक नहीं लगा रहे हैं. हम नोटिस जारी कर रहे हैं… आप एक काउंटर दाखिल कर सकते हैं.” हालांकि, इसके फैसले के तुरंत बाद, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस मुद्दे को अकादमिक बनाते हुए अपने इस्तीफे की घोषणा की. शीर्ष अदालत ने यह भी कहा कि वह 11 जुलाई को अन्य मामलों के साथ गुणदोष के आधार पर सुनवाई करेगी और गुरुवार की परीक्षा का परिणाम इस याचिका के अंतिम परिणाम पर निर्भर करेगा.

अदालत ने कहा, “हमें 30 जून को यानी कल सुबह 11 बजे महाराष्ट्र विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने पर रोक लगाने का कोई आधार नहीं दिखता. 30 जून को बुलाए जाने वाले विश्वास मत की कार्यवाही तत्काल रिट याचिका के अंतिम परिणाम के साथ-साथ ऊपर उल्लिखित रिट याचिकाओं के अधीन होगी. महाराष्ट्र विधानसभा का विशेष सत्र महाराष्ट्र के एएए राज्यपाल के 28 जून के संचार में निहित निर्देशों के अनुसार आयोजित किया जाएगा.”

3 घंटे से अधिक की मैराथन सुनवाई के बाद, पीठ ने गुरुवार को सदन में बहुमत साबित करने के लिए महाराष्ट्र के राज्यपाल के निर्देश को चुनौती देने वाली शिवसेना के मुख्य सचेतक सुनील प्रभु की याचिका पर अपना आदेश सुरक्षित रख लिया.

Tags: Eknath Shinde, Shiv sena, Uddhav thackeray

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर