लाइव टीवी

महाराष्ट्र की सियासत पर सुप्रीम कोर्ट में आज फिर होगी सुनवाई, सभी दलों की रहेगी नजर

News18Hindi
Updated: November 25, 2019, 7:00 AM IST
महाराष्ट्र की सियासत पर सुप्रीम कोर्ट में आज फिर होगी सुनवाई, सभी दलों की रहेगी नजर
महाराष्‍ट्र में सरकार गठन पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुबह 10:30 बजे सुनवाई होगी.

महाराष्ट्र (Maharashtra) में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के फैसले के खिलाफ शिवसेना (Shiv Sena), एनसीपी (NCP) और कांग्रेस ने (Congress) सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में याचिका दायर की थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 25, 2019, 7:00 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र (Maharashtra) का 'सियासी संग्राम' अब सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) तक पहुंच गया है. सुप्रीम कोर्ट शिवसेना (Shiv Sena)- एनसीपी (NCP)- कांग्रेस (Congress) गठबंधन की याचिका पर सोमवार को सुबह 10.30 बजे सुनवाई करेगा. सुप्रीम कोर्ट में होने वाली सुनवाई को लेकर सभी दलों ने अभी से कमर कस ली है. सभी दलों ने दावा किया है कि उनके पास वो जादुई आंकड़ा मौजूद है तो महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए जरूरी है. रविवार को इस मामले में सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने सभी दलों को नोटिस जारी किया था. सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि विधायकों और राज्यपाल की चिट्ठी देखने के बाद ही वह मामले की सुनवाई करेंगे.

गौरतलब है कि रविवार की देर रात सीएम देवेंद्र फडणवीस ने अजित पवार के साथ वर्षा बंगले में बैठक की. इस बैठक में अजीत पवार और देवेंद्र फडणवीस के साथ भूपेंद्र यादव भी मौजूद थे. बीजेपी सूत्रों के मुताबिक अजित पवार और देवेंद्र फडणवीस के बीच फ्लोर मैनेजमेंट और सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर काफी देर तक बातचीत होती रही. इससे पहले कांग्रेस नेता अहमद पटेल से कांग्रेस विधायक को संबोधित करते हुए कहा, 'हमारे पास 160 सदस्यों की ताकत है. हम सब साथ हैं. एनसीपी के पास 48 विधायक हैं. भाजपा भ्रम पैदा करने की कोशिश करेगी. वे तुम्हें बुलाएंगे लेकिन हमें आप पर भरोसा है. इसके बाद अहमद पटेल जेडब्ल्यू मैरियट होटल छोड़ कर चले गए. मल्लिकार्जुन खड़गे अभी भी महाराष्ट्र कांग्रेस के विधायकों के साथ हैं.


Loading...

अजित पवार ने ट्वीट कर शरद पवार को बताया अपना नेता
अजित पवार ने रविवार देर शाम ट्वीट कर कहा- शरद पवार साहब ही हमेशा हमारे नेता रहेंगे. मैं एनसीपी में हूं और हमेशा एनसीपी में ही रहूंगा. एनसीपी और बीजेपी का गठबंधन अगले पांच साल जनता के हित का काम करेंगे, एक स्थिर सरकार बनेगी. बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है, सबकुछ ठीक है बस आप लोगों को थोड़ा संयम बरतना होगा.

इसे भी पढ़ें :- महाराष्ट्र: BJP ने शुरू किया ‘ऑपरेशन लोटस’, इन चार नेताओं को सौंपी बहुमत जुटाने की जिम्मेदारी



अजित पवार का बयान झूठा, भ्रम फैलाने वाला: शरद पवार
एनसीपी चीफ शरद पवार ने महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम और भतीजे अजित पवार के ट्वीट का जवाब देते हुए कहा कि बीजेपी (BJP) से गठबंधन का सवाल ही नहीं उठता और उन्हें लोगों को भ्रम में नहीं डालना चाहिए. शरद पवार ने कहा कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने सर्वसम्मति से शिवसेना और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाने का फैसला किया है. अजित पवार का बयान गलत और भ्रमित करने वाला है, उन्होंने ऐसा बयान लोगों के बीच भ्रम पैदा करने और गलत धारणा बनाने के लिए दिया है.

इसे भी पढ़ें :- उद्धव ठाकरे का दावा- हमसे फिर संपर्क कर रहे हैं संघ के लोग, RSS का इनकार

उद्धव के दावे का संघ ने किया खंडन
होटल ललित में शिवसेना के विधायकों को संबोधित करते हुए उद्धव ठाकरे ने आरोप लगाया कि, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के लोग हमसे फिर संपर्क कर रहे हैं, लेकिन अब बहुत देर हो चुकी है. हम काफी आगे निकल चुके हैं. शरद पवार ने हमारी काफी मदद की है, वे हमारे साथ खड़े रहे, इसलिए हम उनके साथ हैं. हम तीनों मिलकर संघर्ष करेंगे. वहीं संघ ने उद्धव ठाकरे को गलत बताते हुए इससे इनकार किया.

इसे भी पढ़ें :- NCP कार्यकर्ताओं ने मुंबई के होटल में 2 पुलिसकर्मियों की मौजूदगी पर सवाल उठाए

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महाराष्ट्र से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 25, 2019, 6:46 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...