मुंबई में भारी बारिश से तबाही, तैनात की गई NDRF की टीम

मुंबई में भारी बारिश
मुंबई में भारी बारिश

Rain Alert: अगले 18 घंटे के दौरान मुंबई, ठाणे, रायगढ और रत्नागिरी जिले में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 16, 2020, 11:34 AM IST
  • Share this:
मुंबई. मुंबई और तटीय महाराष्ट्र में भारी बारिश (Heavy Rain) के मद्देनजर मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. इससे पहले चेतावनी के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था. मंगलवार रात से ही शहर में भारी बारिश के कारण कई इलाकों में जलभराव हो गया है. मौसम विभाग (IMD) ने अभी और बारिश की आशंका जताई है. इस बीच भारी बारिश के अलर्ट और उसके चलते संभावित आपात स्थिति पैदा होने को देखते हुए मुंबई से सटे ठाणे में NDRF की टुकड़ी तैनात की गई है. इस टुकड़ी में 1 अधिकारी और 25 जवान शामिल हैं.

मुंबई में हाई टाइड
इस बीच आज आज मुंबई में हाई टाइड की आशंका जताई गई है. इस दौरान समंदर में 3.5 मीटर ऊंची लहरें उठ सकती है. इसके अलावा तेज बारिश भी हो सकती है. राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के एक वैज्ञानिक आर के जेनामणि ने बताया कि मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. अगले 18 घंटे के दौरान मुंबई, ठाणे, रायगढ और रत्नागिरी जिले में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है.

अब तक 12 की मौत
मौसम विभाग ने गुरुवार को गुजरात में ‘भारी से अति भारी’ बारिश का अनुमान जताया है और इसके लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. गोवा, तटीय और मध्य महाराष्ट्र के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. बारिश और बाढ़ की घटनाओं में देश में 12 लोगों की मौत हो गई. मौसम विभाग ने मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश के बाद गुजरात और तटीय महाराष्ट्र के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है.



दूसरे राज्यों का हाल
मौसम विभाग के मुताबिक, जुलाई में अब तक दिल्ली में 44 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है यह सामान्य बारिश 88.3 मिलीमीटर के 50 प्रतिशत से भी कम है. मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर के महेश पलावत ने बताया कि मानसून का रुख हिमालय की तलहटी की तरफ होने से पिछले कुछ दिनों में दिल्ली में छिटपुट बारिश ही हुई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज