मुंबई और आसपास रुक-रुककर तेज बारिश, हाईटाइड के कारण कई जगहों पर जलजमाव

मुंबई में बारिश का अनुमान.

मुंबई (Mumbai) के समुद्र में मंगलवार शाम को हाईटाइड की संभावना जताई गई है. विभाग के अनुसार ये हाईटाइड शाम को 5.53 बजे आएगा.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश के अलग-अलग हिस्‍सों में तेज मॉनसूनी बारिश (Monsoon Rain) के कारण एक बार फिर जलजमाव की स्थिति है. मुंबई (Mumbai) में भी मंगलवार सुबह से ही रुक-रुककर तेज़ बारिश जारी है. इस कारण दादर के हिंदमाता में सड़क पर पानी भर गया. मौसम विभाग ने मुंबई और इसके उपनगरीय इलाके में भारी से मध्यम बारिश का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के अनुसार मुंबई, ठाणे और आसपास के इलाकों में अगले 48 घंटे में मध्‍यम से भारी बारिश हो सकती है.

इसके साथ ही मुंबई के समुद्र में मंगलवार शाम को हाईटाइड की संभावना जताई गई है. विभाग के अनुसार ये हाईटाइड शाम को 5.53 बजे आएगा. इस दौरान समुद्र में 3.71 मीटर तक ऊंची लहरें उठेंगी. हालांकि राहत की बात यह है कि अभी बारिश के कारण मुंबई में कहीं भी जलजमाव नहीं हुआ है. बता दें कि मुंबई में पिछले दिनों हुई तेज बारिश के कारण लोगों को जलजमाव का सामना करना पड़ा था. साथ ही कई इलाकों में इसके कारण लंबा जाम भी लगा था.





वहीं अगर मॉनसून के कारण बाढ़ की बात करें तो बिहार के 11 जिलों की 24.42 लाख आबादी बाढ़ से प्रभावित हैं. इसके साथ ही 1,67,005 लोगों को सुरक्षित ठिकानों तक पहुंचाया गया है. आपदा प्रबंधन विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक प्रदेश के 11 जिलों सीतामढ़ी, शिवहर, सुपौल, किशनगंज, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, पूर्वी चम्पारण, पश्चिम चंपारण, खगडिया एवं सारण जिले के 93 प्रखंडों के 765 पंचायतों की 24,42,725 आबादी बाढ़ से प्रभावित हैं. बाढ़ के कारण विस्थापित लोगों को भोजन कराने के लिए 703 सामुदायिक रसोई की व्यवस्था की गई है.

इसके अलावा असम में बाढ़ की स्थिति में थोड़ा सुधार हुआ है, हालांकि राज्य के 33 में से 22 जिलों में 22.34 लाख लोग प्रभावित हैं तथा एक और व्यक्ति की मौत हो चुकी है. गोलाघाट जिले के बोकाखाट में एक व्यक्ति की मौत होने के बाद इस वर्ष आई बाढ़ और भूस्खलन में मरने वालों की संख्या 129 हो गई है. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) की ओर से कहा गया कि बाढ़ संबंधित घटनाओं में 103 लोगों की मौत हो गई और भूस्खलन के कारण 26 की जान चली गई.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.