अपना शहर चुनें

States

बॉम्बे हाईकोर्ट का राहत से इनकार, गणपति विसर्जन पर नहीं बजेगा डीजे और डॉल्बी साउंड

गणेशोत्सव.
गणेशोत्सव.

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य भर में ध्वनि प्रदूषण कानून का हवाला देते हुए गणपति विसर्जन के समय डीजे और डॉल्बी सिस्टम के इस्तेमाल पर पाबन्दी लगाई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 21, 2018, 5:03 PM IST
  • Share this:
अमन सय्यद

बॉम्बे हाईकोर्ट ने गणेशोत्सव के दौरान डीजे, डॉल्बी साउंड सिस्टम बजाने पर फिलहाल पाबंदी बरकरार रखते हुए साउंड ऑपरेटर्स को कोई राहत नहीं दी है. महाराष्ट्र सरकार द्वारा गणेश विसर्जन के दौरान बजने वाले डीजे और डॉल्बी साउंड सिस्टम पर लगाई गई पाबंदी के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए शुक्रवार को कोर्ट ने किसी भी तरह की अंतरिम राहत देने से इनकार कर दिया. इस याचिका पर अंतिम सुनवाई 4 हफ्ते बाद होगी.

बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने राज्य भर में ध्वनि प्रदूषण कानून का हवाला देते हुए गणपति विसर्जन के समय डीजे और डॉल्बी सिस्टम के इस्तेमाल पर पाबन्दी लगाई थी. इस पाबन्दी के खिलाफ याचिका कर 'पाला' ने बॉम्बे हाईकोर्ट में प्रतिबंध हटाने या अंतरिम राहत देने की मांग की थी. शुक्रवार को बॉम्बे हाईकोर्ट ने पाला की दलीलों को नकारते हुए सरकार के पक्ष में फैसला सुनाया है.



वहीं डीजे साउंड सिस्टम ऑपरेटर्स इस फैसले से नाखुश नज़र आए. डीजे ऑपरेटर्स के वकील ने न्यूज़ 18 इंडिया से बातचीत में बताया कि इस इंडस्ट्री से करीब 30 हजार लोग जुड़े हैं और त्योहारों के दौरान ही इन लोगों की मुख्य कमाई होती है. ऐसे में अगर इन्हें पूरी तरह से बंद कर दिया गया, तो यह इंडस्ट्री ख़त्म हो जाएगी, जिसका इस इंडस्ट्री पर निर्भर लोगों पर भारी प्रभाव पड़ेगा. हाई कोर्ट के आदेश के बाद पाला ने सुप्रीम कोर्ट में इस आदेश को चुनौती देने का ऐलान किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज