• Home
  • »
  • News
  • »
  • maharashtra
  • »
  • मुंबई में कोरोना पर काबू करने में लगेंगे दो हफ्ते, देश के हालत भी सुधरेंगे- IIT बॉम्बे की रिपोर्ट

मुंबई में कोरोना पर काबू करने में लगेंगे दो हफ्ते, देश के हालत भी सुधरेंगे- IIT बॉम्बे की रिपोर्ट

आईआईटी बॉम्बे ने देश में कोरोना की स्थिति की भी जानकारी दी थी.

आईआईटी बॉम्बे ने देश में कोरोना की स्थिति की भी जानकारी दी थी.

आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) रिपोर्ट के मुताबिक, देश में भले ही कोरोना (Coronavirus) संक्रमण के मामले इधर बढ़े हो, लेकिन बहुत जल्द हालात में सुधार होगा. रिपोर्ट के मुताबिक बहुत जल्द देश में कोरोना के मरीजों की संख्या नियंत्रण में होगी.

  • Share this:
    मुंबई. देश में कोरोना (Coronavirus) के बिगड़ते हालात के बीच आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) की रिपोर्ट (Report) में दावा किया गया है कि मुंबई (Mumbai) में कोरोना (Corona) संक्रमण पर नियंत्रण में अभी दो हफ्तों का समय और लगेगा. रिपोर्ट के मुताबिक देश में भले ही कोरोना संक्रमण के मामले इधर बढ़े हों लेकिन बहुत जल्द हालात में सुधार होगा.

    आईआईटी बॉम्बे के कंप्यूटर साइंस विभाग के प्राध्यापक डॉ. भास्करन रमण ने देश में तेजी से बढ़ते कोविड-19 (COVID-19) केस को देखते हुए कोरोना पर नियंत्रण से जुड़ी एक रिपोर्ट पेश की है. रिपोर्ट में लेविट्स मैट्रिक्स मैथमेटिकल फॉर्मूले का इस्तेमाल करते हुए ग्राफिकल प्रेजेंटेशन तैयार किया गया है. इस रिपोर्ट में अभी तक देश में आने वाले कोरोना केस, उनकी मृत्युदर और मौत के आंकड़ों को देखते हुए इसके नियंत्रण में आने का अनुमान लगाया गया है.

    रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई से कोरोना को लेकर जिस तरह की रिपोर्ट आ रही हैं उसके मुताबिक मुंबई में रिकवरी रेट 70 प्रतिशत तक पहुंच गया है और मृत्युदर भी काफी कम हो गई है. इसी तरह की हालात आगे भी बने रहे तो दो हफ्तों के अंदर कोरोना पर काबू पाया जा सकता है. मुंबई की तरह ही डॉ. रमण ने गणितीय आधार पर महाराष्ट्र समेत दूसरे राज्यों के कोरोना के आंकड़ों की गणना की है. डॉ. रमण की ​रिपोर्ट के मुताबिक महाराष्ट्र में दो महीने में जबकि ​देश की राजधानी दिल्ली में एक महीने के अंदर स्थिति नियंत्रण में होगी. इसी के साथ गुजरात में एक महीने जबकि पूरे देश में दो से तीन महीने में कोरोना की स्थिति नियंत्रण में आ जाएगी.

    इसे भी पढ़े :- अब ऑक्सफोर्ड के पार्टनर ने दी खुशखबरी, भारत में जल्द बनाना शुरू करेगी वैक्सीन

    रिपोर्ट के मुताबिक देश में कोरोना महामारी की स्थिति अब नियंत्रण की ओर बढ़ने लगेगी. हालांकि रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि नियंत्रण का मतलब ये नहीं है कि कोरोना पूरी तरह से खत्म हो जाएगा. ये रिपोर्ट अभी कोरोना से होने वाली मृत्युदर में कमी और रिकवरी रेट के आधार पर तैयार की गई है. रिपोर्ट के मुताबिक अगर दो से तीन महीने और सावधानी बरती जाए तो कोरोना को निश्चित रूप से हराया जा सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज