मुंबई में रविवार को भीषण बारिश का खतरा टला, मौसम विभाग ने रेड अलर्ट को घटाकर किया ऑरेंज

मुंबई के लिए आईएमडी ने पहले जारी किया था रेड अलर्ट. (File pic Reuters)

Mumbai Monsoon Rains: मौसम विभाग के अनुसार रायगढ़ और रत्‍नागिरि में के लिए अभी भी बारिश का रेड अलर्ट जारी है.

  • Share this:
    मुंबई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पहले मुंबई (Mumbai Rains) और उसके आसपास के इलाकों व दूरदराज के क्षेत्रों में रविवार के लिए अत्‍यधिक बारिश की संभावना जताते हुए रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया था. हालांकि शनिवार को मौसम विभाग ने अपने इस रेड अलर्ट को वापस लेते हुए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक ऐसा इसलिए किया गया है क्‍योंकि अत्‍यधिक बारिश वाली बेल्‍ट अब दक्षिण की ओर शिफ्ट हो गई है. हालांकि अभी भी रविवार को मुंबई और उसके उपनगरीय इलाकों में अधिक बारिश होने की संभावना जताई गई है.

    मौसम विभाग के अनुसार रायगढ़ और रत्‍नागिरि में के लिए अभी भी बारिश का रेड अलर्ट जारी है. आईएमडी ने इन जिलों में तेज हवाएं चलने, बिजली कड़कने और अत्‍यधिक बारिश की चेतावनी जारी की है. वहीं मुंबई और आसपास के इलाकों में गत कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश की वजह से पूर्वी उपनगर स्थित पवई झील शनिवार दोपहर को भर गई और पानी बाहर बहने लगा.

    पवई झील की क्षमता 545 करोड़ लीटर है और इसका पानी औद्योगिक इकाइयों में इस्तेमाल होता है और इसका पानी मीठी नदी में बहता है. बीएमसी के मुताबिक पिछले साल पांच जुलाई को पवई झील पूरी तरह से मानसूनी बारिश के भरी थी. जब पवई झील भरती है तो पानी करीब 2.23 वर्ग किलोमीटर इलाके में होता है लेकिन इसका जलग्रहण क्षेत्र 6.61 वर्ग किलोमीटर है.

    आईएमडी की चेतावनी के बाद बीएमसी ने भी अगले दो दिनों में अत्यंत अधिक बारिश के पूर्वानुमान के मद्देनजर संबंधित एजेंसियों को हाई अलर्ट जारी किया है. नौसेना एवं राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) को जरूरत पड़ने पर तैयार रहने को कहा गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.