हाईकोर्ट में महाराष्ट्र सरकार का बयान- फर्जी खबरों पर मुंबई पुलिस का आदेश कानूनी तौर पर सही
Maharashtra News in Hindi

हाईकोर्ट में महाराष्ट्र सरकार का बयान- फर्जी खबरों पर मुंबई पुलिस का आदेश कानूनी तौर पर सही
बॉम्बे हाईकोर्ट (फ़ाइल फोटो)

आदेश में कहा गया है कि सोशल मीडिया (Social Media) पर जो भी गलत और फर्जी सूचना का प्रसार करेगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
मुंबई. महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Govt) ने कहा है कि सोशल मीडिया पर फर्जी खबरें (Fake News) फैलाने को लेकर मुंबई पुलिस का आदेश कानूनी तौर पर बिल्कुल कही है. सरकार ने ये बातें बॉम्बे हाईकोर्ट में कही. इसके अलावा सरकार ने ये भी कहा कि लोक व्यवस्था कायम रखने के लिए वाजिब पाबंदियां लगाई जा सकती हैं.

क्या है सरकारी आदेश में?
मुख्य न्यायधीश दीपांकर दत्ता और न्यायमूर्ति अमजद सईद की खंडपीठ शुक्रवार को दो जनहित याचिकाओं पर सुनवाई कर रही थी. जिसमें 23 मई को पुलिस उपायुक्त (अभियान) की ओर से जारी एक आदेश की वैधता को चुनौती दी गई है. आदेश में कहा गया है कि सोशल मीडिया पर जो भी गलत और फर्जी सूचना का प्रसार करेगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. इसमें कहा गया है कि सोशल मीडिया ग्रुप पर फर्जी या गलत संदेश का प्रसार करने पर ग्रुप के एडमिन को निजी तौर पर जिम्मेदार ठहराया जाएगा.

सरकार के आदेश को चुनौती



वकील शेषनाथ मिश्रा और स्वतंत्र पत्रकार तथा  'फ्री स्पीच कोलेक्टिव' नाम के एनजीओ की सह संस्थापक गीता सेशु द्वारा दायर याचिकओं के अनुसार, यह आदेश भारत के संविधान के अनुच्छेद 19 (1) (ए) (भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार) के तहत दिए गए नागरिकों के अधिकारों का उल्लंघन करता है. महाधिवक्ता आशुतोष कुंभकोणी ने सरकार की तरफ से पेश होते हुए दलील दी कि यह आदेश संविधान के अनुच्छेद 19 (2) के मद्देनजर "पूरी तरह" से कानूनी है जो सरकार को लोक व्यवस्था के हित में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर वाजिब पाबंदियां लगाने का हक देता है.



हाईकोर्ट ने मांगा जवाब
अदालत ने कहा कि विषय पर गौर करने की जरूरत है और आदेश को पढ़ने से पता चलता है कि यह आठ जून 2020 तक ही प्रभावी है. अदालत ने सरकार को तीन हफ्तों में हलफनामा दायर करने का निर्देश दिया.

ये भी पढ़ें:

कोरोना वायरस के बीच सरकार ने कंपनियों को राहत देने के लिए कानून में किया बदलाव

मेनका गांधी ने शेयर की फर्जी पोस्ट, 600 हाथियों की हत्या का किया गया था दावा!
First published: June 6, 2020, 12:59 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading