Unlock 1: महाराष्ट्र सरकार आज कर सकती है लॉकडाउन में छूट का ऐलान, यहां देखें किन चीज़ों से हटेगी पाबंदी
Maharashtra News in Hindi

Unlock 1: महाराष्ट्र सरकार आज कर सकती है लॉकडाउन में छूट का ऐलान, यहां देखें किन चीज़ों से हटेगी पाबंदी
Demo Pic.

Unlock 1: आईए एक नजर डालते हैं कि महाराष्ट्र में लोगों को किस तरह की छूट मिल सकती है...

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने लॉकडाउन (Lockdown) के पांचवें फेज का ऐलान कर दिया. साथ ही लॉकडाउन को हटाने (Unlock) की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है. 1 जून से अलग-अलग फेज में छूट का ऐलान किया गया है. अब लॉकडाउन के दौरान पाबंदिया सिर्फ उन इलाकों में लागू रहेंगी, जहां कोरोना के ज्यादा केस हैं. एक बार फिर से राज्य सरकार को गाइडलाइन तैयार करने की छूट दी गई है. ऐसे में महाराष्ट्र सरकार आज नई गाइडलाइन जारी कर सकती है.

आईए एक नजर डालते हैं कि महाराष्ट्र में लोगों को किस तरह की छूट मिल सकती है...

>>मुंबई और पुणे कोरोना के हॉटस्पॉट हैं. ऐसे में यहां छूट की संभावना न के बराबर हैं.



>> मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने पहले ही इस बात के संकेत दे दिए हैं कि वो मुंबई और पुणे से लॉकडाउन हटाने के पक्ष में फिलहाल नहीं है. लॉकडाउन को लेकर ठाकरे ने एनसीपी के प्रमुख शरद पवार से भी बातचीत की है.



>>केंद्र सरकार ने शॉपिंग मॉल्स और धार्मिक स्थानों को 8 जून से खोलने की इजाजत दे दी है. लेकिन ऐसी संभावना कम है कि महाराष्ट्र सरकार फिलहाल इन्हें खोलने की अनुमति देगी.

>> उम्मीद की जा रही है कि राज्य सरकार मुंबई, पुणे के नगर निगमों को छोड़कर बाकी कुछ शहरों को रेड ज़ोन से हटा सकती है. धुले, सोलापुर, औरंगाबाद, मालेगांव, नासिक ये सारे शहर फिलहाल रेड ज़ोन में है.

>> कुछ और ऑफिस को खोलने की इजाजत दी जा सकती है. लेकिन सरकार फिलहाल वर्क प्रोम होम को बढ़ावा देने के मूड में है.

महाराष्ट्र में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले
महाराष्ट्र में शनिवार को कोरोना वायरस के 2,940 नए मामले सामने आए, जिससे राज्य में मामलों की संख्या 65,168 तक पहुंच गई. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि 99 और रोगियों की बीमारी के कारण मृत्यु हो गई, जिससे राज्य में मृतकों की संख्या 2,197 तक पहुंच गई. दिनभर में 1,084 मरीज ठीक हुए और उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई. राज्य में 34,890 मरीजों का इलाज चल रहा है। शनिवार को हुई 99 मौतों में से 54 अकेले मुंबई में हुई हैं. शनिवार को सामने आए कुल 2,940 नए रोगियों में से 1,510 अकेले मुंबई से सामने आये हैं.

ये भी पढ़ें:

सिंधिया समर्थकों का दिल्ली में डेरा, इस केंद्रीय मंत्री से मिलीं इमरती देवी

भारत समर्थक नेपाल कांग्रेस का फैसला, नए मैप के पक्ष में करेगा वोट
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading