अपना शहर चुनें

States

क्रिसमस पर धारावी से गुड न्‍यूज, 1 अप्रैल के बाद पहली बार जब कोई नया कोरोना केस नहीं

बीएमसी की जारी से किए आंकड़ों के मुताबिक मुंबई में बीते 24 घंटे में कोरोना के 643 नए मामले दर्ज किए.
बीएमसी की जारी से किए आंकड़ों के मुताबिक मुंबई में बीते 24 घंटे में कोरोना के 643 नए मामले दर्ज किए.

Dharavi Coronavirus updates: 1 अप्रैल 2020 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब मुंबई के इस स्लम एरिया में कोई नया केस दर्ज नहीं किया गया है. आंकड़ों के मुताबिक, धारावी में कोरोना संक्रमण के महज 12 एक्टिव मामले हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 26, 2020, 1:31 AM IST
  • Share this:
मुंबई. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण की रफ्तार कम होती हुई नजर आ रही है. देश के कई राज्‍यों में रोजाना आने वाले संक्रमण के आंकड़ों में काफी कमी आई है. कोरोना वायरस का हब बन चुके मुंबई का धारावी (Dharavi) भी संक्रमण के खिलाफ जंग में जीत की ओर बढ़ रहा है. क्रिसमस-डे के मौके पर यहां आज कोविड-19 (COVID-19) का कोई केस दर्ज नहीं किया गया.

1 अप्रैल 2020 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब मुंबई के इस स्लम एरिया में कोई नया केस दर्ज नहीं किया गया है. आंकड़ों के मुताबिक, धारावी में कोरोना संक्रमण के महज 12 एक्टिव मामले हैं. इसे एशिया में सबसे बड़ा स्लम एरिया (झुग्गी बस्ती) कहा जाता है.

अब तक इतने लोगों ने दी कोरोना को मात
घनी आबादी वाले धारावी में 1 अप्रैल को कोरोना का पहला केस दर्ज किया गया था. इसके बाद लगातार मामले तेजी से बढ़ रहे थे. इस क्षेत्र में कोरोना संक्रमण पर कैसे काबू पाया जाएगा इसके लिए केंद्र सरकार ने भी चिंता जाहिर की थी. आंकड़ों की बात करें तो धारावी में अब तक 3464 लोग कोरोना को मात दे चुके हैं. बता दें कि 2.5 स्क्वायर किलो मीटर में फैले धारावी की झुग्गी झोपड़ियों में 650000 लोग रहते हैं.
कैसे जीती कोरोना से जंग


स्वास्थ्यकर्मी का कहना है कि मुंबई के धारावी में कोरोना और भी तेजी से पांव पसार सकता था लेकिन सही हस्तक्षेप, आइसोलेशन और मरीजों की टेस्ट‍िंग की बदौलत प्रशासन धारावी को संक्रमण में संभावित बढ़ोतरी से दूर रखने में कामयाब रहा है.

ये भी पढ़ेंः- भारत बायोटेक के चेयरमैन ने की उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से मुलाकात, कोवैक्सीन की स्थिति पर हुई चर्चा



मुंबई में कोरोना संक्रमण के 2 लाख से ज्यादा मामले
बीएमसी की ओर से शुक्रवार को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, मुंबई में बीते 24 घंटे में कोरोना के 643 नए मामले दर्ज किए और 12 लोगों की मौत कोरोना से हुआ है. मुंबई में अब तक कुल 2, 89, 204 कोरोना केस मिले हैं. वर्तमान में शहर में कोरोना वायरस के 8,011 सक्रिय मामले हैं और मुंबई में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 11,045 हो गई है. महाराष्ट्र में इस समय कोरोना के कुल मामले 19 लाख को पार कर गए हैं और 49 हजार से ज्यादा मौते हुई हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज