लाइव टीवी

पाक की यातना सहकर लौटे जवान ने सेना पर लगाया उत्पीड़न का आरोप, दिया इस्तीफा

News18Hindi
Updated: October 5, 2019, 10:08 PM IST
पाक की यातना सहकर लौटे जवान ने सेना पर लगाया उत्पीड़न का आरोप, दिया इस्तीफा
चंदू को पाकिस्तान ने चार महीने तक कैद में रखा था. प्रतीकात्मक फोटो : रॉयटर्स

चंदू चव्हाण (Chandu Chavhan) को पाकिस्तानी रेंजर्स (Pakistani Rangers) ने करीब चार महीने तक अपने कब्जे में रखा और बेरहमी से पीटा एवं यातना दी. अब चंदू ने भारतीय सेना (Indian Army) पर टॉर्चर करने का आरोप लगाया है. उन्होंने नौकरी से इस्तीफा दे दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 5, 2019, 10:08 PM IST
  • Share this:
धुले: वर्ष 2016 में गलती से पाकिस्तान (Pakistan) की सीमा में जाने वाले जवान चंदू चव्हाण (Chandu Chavhan) ने सेना पर लगातार उसका उत्पीड़न करने का आरोप लगाते हुए कहा कि वह इस्तीफा देने जा रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘जब से मैं पाकिस्तान से लौटा हूं लगातार सेना (Indian Army) की ओर से उत्पीड़न किया जा रहा है और मुझे संदिग्ध दृष्टि से देखा जाता है, इसलिए मैंने सेना छोड़ने का फैसला किया है.’

उनके नजदीकी सूत्रों ने बताया कि चव्हाण ने अपना त्याग पत्र अहमदनगर स्थित सैन्य टुकड़ी के कमांडर को भेज दिया है. चव्हाण को पाकिस्तानी रेंजर्स ने करीब चार महीने तक अपने कब्जे में रखा और बेरहमी से पीटा एवं यातना दी और मरणासन्न हालत में भारत को सौंपा था.

पिछले महीने चव्हाण सड़क हादसे में घायल हो गए थे. उनके चेहरे और खोपड़ी में गंभीर चोटें आई हैं. चार दांत भी टूट गए हैं. भौंह, ओंठ पर भी चोटें आई है और अभी भी वह अस्पताल में भर्ती है. यह हादसा सड़क पर गड्ढे की वजह से तब हुआ जब वह मोटरसाइकिल से अपने गृहनगर बोहरीवीर जा रहे थे. हेलमेट नहीं पहने होने की वजह से अधिक चोटें आईं.

सर्जिकल स्ट्राइक के तुरंत बाद गलती से चले गए थे पाकिस्तान

तीन साल पहले भारत ने पाकिस्तान के अवैध कब्जे वाले कश्मीर में आतंकियों पर सर्जिकल स्ट्राइक की थी. जिस दिन भारत ने इसकी घोषणा की, उसी के दूसरे दिन चंदू चव्हाण गलती से सीमा पार कर गए और पाकिस्तानी सिपाहियों के हाथ लग गए. इसके बाद पाकिस्तान की कैद में वहां की सेना ने कई दिनों तक उन्हें टॉर्चर किया. बाद में चंदू को भारत को सौंपा गया.
INPUT: BHASHA

यह भी पढ़ें...
Loading...

आतंकियों की गोली होगी बेअसर, जवानों को मिलेंगे बुलेटप्रूफ जैकेट, कीमत भी आधी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महाराष्ट्र से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 5, 2019, 8:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...