देश की सबसे महंगी बोली! मुंबई में 2238 करोड़ में बिक रही 3 एकड़ जमीन
Mumbai News in Hindi

देश की सबसे महंगी बोली! मुंबई में 2238 करोड़ में बिक रही 3 एकड़ जमीन
एक एकड़ के लिए 745 करोड़ अब तक देश में लगाई गई सबसे बड़ी बोली मानी जा रही है. हालांकि इस बात पर किसी भी तरह की टिप्पणी करने से एमएमआरडीए के अधिकारियों ने इनकार कर दिया.

सेंट्रल मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्पलेक्स के पास स्थित एक 3 एकड़ जमीन के टुकड़े को बेचने के लिए मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डवलपमेंट अथॉरिटी ने बोलियां आमंत्रित की थीं. इसी क्रम में जापान की मल्टीनेशनल कंपनी सुमितोमो कॉरपोरेशन ने सबसे ऊंची बोली लगाई है.

  • Share this:
मुंबई में देश की सबसे बड़ी लैंड डील होने जा रही है. मामला भी कुछ लाख या करोड़ का नहीं बल्कि पूरे 2238 करोड़ रुपए का है. सेंट्रल मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्पलेक्स के पास स्थित एक 3 एकड़ जमीन के टुकड़े को बेचने के लिए मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डवलपमेंट अथॉरिटी ने बोलियां आमंत्रित की थीं. इसी क्रम में जापान की मल्टीनेशनल कंपनी सुमितोमो कॉरपोरेशन ने सबसे ऊंची बोली लगाई है. कंपनी ने एक एकड़ जमीन के करीब 745 करोड़ रुपए लगाए हैं, इस हिसाब से पूरी जमीन की कीमत करीब 2238 करोड़ रुपए बैठ रही है.

अभी चल रहा है काम, लगेगा समय
एमएमआरडीए के कार्यकारी निदेशक दिलीप कावथकर ने इस बात की पुष्टि की. उन्होंने कहा कि यह बात सही है कि जापान की कंपनी ने सबसे ज्यादा बोली लगाई है. हालांकि अभी जमीन की नीलामी और औपचारिक तौर पर जमीन के हस्तांतरण की पूरी प्रक्रिया अपनाई जाएगी. उसके बाद ही कुछ निर्णय बताया जा सकता है. उन्होंने कहा कि इस पूरी प्रक्रिया में अभी कितना समय लगेगा यह बताना संभव नहीं है, इसके लिए कोई समय सीमा निर्धारित नहीं है.

देश की सबसे महंगी बोली
एक एकड़ के लिए 745 करोड़ रुपए अब तक देश में लगाई गई सबसे बड़ी बोली मानी जा रही है. हालांकि इस बात पर किसी भी तरह की टिप्पणी करने से एमएमआरडीए के अधिकारियों ने इनकार कर दिया. लेकिन बाजार के सूत्रों की मानें तो यह अब तक की सबसे बड़ी बोली साबित होने जा रही है. इतनी महंगी जमीन अब तक संभवतः देश में कहीं भी नहीं बिकी है.



10 लाख स्क्वायर फीट का निर्माण
अधिकारियों के अनुसार यदि सुमितोमो कॉरपोरेशन कॉरपोरेशन यह जमीन लेने में सफल हो जाती है तो कंपनी यहां पर नियमों के अनुसार करीब 10 लाख स्क्वायर फीट का निर्माण कर सकेगी. यदि इसको एक सामान्य दो बेडरूम हॉल किचन के फ्लैट के हिसाब से देखा जाए तो उसका स्‍क्वायर फीट एरिया सामान्य तौर पर 1000 स्‍क्वायर फीट होता है. ऐसे में एक हजार फ्लैट्स के जितना निर्माण कंपनी इस जमीन पर कर सकेगी.

कई क्षेत्रों में है कंपनी का दखल
सुमितोमो कॉरपोरेशन की स्‍थापना वर्ष 1919 में हुई थी. इसका मुख्यालय टोक्यो में स्थित है और कंपनी का कई क्षेत्रों में दखल है. कंपनी के दफ्तर जापान, एशिया, यूरोप, अमेरिका, अफ्रीका, पूर्वी एशिया और कई अन्य कंपनियों में स्थित है. बताया जा रहा है कि कंपनी इंफ्रास्ट्रक्चर, रियल एस्टेट, मीडिया, मेटल प्रोडक्ट्स, ट्रांसपोर्टेशन, कंस्ट्रक्‍शन, मिनरल, ऊर्जा और कैमिकल क्षेत्रों में काम करती है.

ये भी पढ़ें: शीना बोरा मर्डर केस: 7 साल बाद भी नहीं पता चला मौत का कारण

अब आईआईटी की नई तकनीक से होगा मुंबई में पुलों का निर्माण
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज