लाइव टीवी

Lockdown 4.0: महाराष्ट्र के CM उद्धव ठाकरे ने कहा- कोरोना केस कम होने पर देंगे पाबंदियों में ढील
Maharashtra News in Hindi

News18Hindi
Updated: May 18, 2020, 11:44 PM IST
Lockdown 4.0: महाराष्ट्र के CM उद्धव ठाकरे ने कहा- कोरोना केस कम होने पर देंगे पाबंदियों में ढील
सीएम ठाकरे ने यह भी कहा कि लॉकडाउन के साथ राज्य सरकार अपनी तैयारियां भी बढ़ा रही है.

महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) ने कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) को सामान्य फ्लू समझने की कोशिश न करें. इसे लेकर गंभीर रहें, सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) मेंटेन करें और निर्देशों का अच्छी तरह से पालन करें.

  • Share this:
मुंबई. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते लगाए गए लॉकडाउन का चौथा चरण (Lockdown 4.0) शुरू हो चुका है. राज्य इस लॉकडाउन में केसों की संख्या के आधार पर विभिन्न पाबंदियों में ढील दे रहे हैं. जहां मामले अधिक हैं वहां बहुत कम ढील दी जा रही है. इस समय महाराष्ट्र (Maharashtra) में देश भर में सबसे ज्यादा केस हैं. महाराष्ट्र में 35 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित पाए गए हैं. राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) ने कहा है कि लॉकडाउन कब खत्म होगा इसका जवाब किसी के पास नहीं है. ठाकरे ने कहा कि राज्य में जब कोरोना वायरस के मामले कम होंगे तभी हम किसी भी प्रकार की ढील दे सकते हैं.

केसों की रफ्तार कम करने की कोशिश जारी
सीएम ठाकरे ने यह भी कहा कि लॉकडाउन के साथ राज्य सरकार अपनी तैयारियां भी बढ़ा रही है. उद्धव ठाकरे ने कहा कि राज्य में प्रतिदिन मामले बढ़ रहे हैं लेकिन हम इस रफ्तार को कम करने की कोशिश में लगे हैं. उद्धव ठाकरे ने कहा कि कोरोना वायरस को सामान्य फ्लू समझने की कोशिश न करें. इसे लेकर गंभीर रहें, सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करें और निर्देशों का अच्छी तरह से पालन करें.

राज्य में अब तक 1249 लोगों की मौत



बता दें, महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,033 नए मामले आने के साथ ही राज्य में सोमवार तक इस वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 35,058 हो गई है. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि यह लगातार दूसरा दिन है जब राज्य में कोविड-19 के 2,000 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण से 51 और लोगों की मौत होने के साथ ही संक्रमण से मरने वालों की संख्या राज्य में 1,249 पहुंच गई है.



महाराष्ट्र में कोविड-19 की अभी तक की स्थिति कुछ इस प्रकार है, संक्रमित हुए कुल व्यक्ति 35,058, नए मामले 2,033, संक्रमण से हुई मौत 1,249, इलाज के बाद संक्रमण मुक्त हुए लोग 8,437. कोरोना वायरस संक्रमण के लिए 25,392 लोगों का इलाज चल रहा है, राज्य में अभी तक कुल 2,82,194 लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण के लिए जांच हुई है.

मुंबई में 21 हजार से ज्यादा संक्रमित
वहीं, बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने सोमवार को बताया कि मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,185 नए मामले आए हैं जबकि 23 और लोगों की मौत हुई है. शहर में अभी तक संक्रमण से 757 लोगों की मौत हुई है जबकि कुल 21,152 लोग वायरस से संक्रमित हुए हैं. आज आए 1,185 नए मामलों में से 300 मामले ऐसे हैं जिनकी जांच 12 से 16 मई के बीच निजी प्रयोगशालाओं में हुई थी.

सरकारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, राज्य मे अभी तक कुल 5,516 लोग इलाज के बाद संक्रमण से मुक्त हुए हैं. इसमें कहा गया है, ‘‘कुल 804 नए संदिग्ध मामलों में लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.’’ बीएमसी ने बताया कि मुंबई की धारावी बस्ती में आज कोविड-19 के 85 नए मामले आने के साथ ही संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,327 हो गई. एक अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 से हालांकि आज कोई मौत नहीं हुई है किंतु इस क्षेत्र में अभी तक संक्रमण से 56 लोगों की मौत हुई है. सबसे ज्यादा 18 मामले माटुंगा से आए हैं.

(भाषा के इनपुट सहित)

ये भी पढ़ें-
असम सरकार ने जारी की लॉकडाउन की गाइडलाइंस, बंद रहेंगे मॉल्स, खुलेंगी दुकानें

जम्मू कश्मीर में SP रैंक का अधिकारी भी कोरोना वायरस से संक्रमित

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महाराष्ट्र से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 18, 2020, 11:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading